उपभोक्ताओं को और ताकतवर बनायेंगे PM मोदी, ये है नया कानून…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार ग्राहकों की हितों की रक्षा के लिए नया कानून लाने की तैयारी कर रही है. उन्होंने बताया कि नया कानून तैयार किया जा रहा है. वह कंज्यूमर प्रोटेक्शन पर आयोजित इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे.उपभोक्ताओं को और ताकतवर बनायेंगे PM मोदी, ये है नया कानून...#बड़ी खबर: फायरमैन व जेल वार्डर की भर्ती प्रक्रिया हुई निरस्त, अब करना होगा दोबारा आवेदन

‘उपभोक्ता संरक्षण हमारी प्राथमिकता’

कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है. इसके लिए हम नया कानून तैयार कर रहे हैं. पीएम मोदी के मुताबिक इस कानून में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए कई प्रावधान किए जाएंगे.

होंगे कड़े प्रावधान

पीएम मोदी ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण के लिए जो नया कानून बनाया जाएगा. उसमें कई अहम प्रावधान किए जाएंगे. इस कानून में भ्रामक विज्ञापनों के खिलाफ कड़े प्रावधान होंगे. उन्होंने कहा कि इससे कोई भी कंपनी उपभोक्ताओं का भरमा नहीं पाएगी.

नए भारत के लिए अहम

प्रधानमंत्री ने कहा कि उपभोक्ता के संरक्षणों की रक्षा करना ‘नए भारत’ के निर्माण की नींव रखने के लिए काफी अहम है. उन्होंने कहा कि किसी भी बिजनेस में उपभोक्ता की संतुष्टी अहम म‍हत्व रखती है. 

आपको मिलते हैं कई अधि‍कार

एक उपभोक्ता के तौर पर आपको कई अधिकार मिलते हैं. अगर कोई दुकानदार या कारोबारी आपके साथ धोखा करता है, तो आप उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं या फिर कंज्यूमर हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर सकते हैं.

यहां कर सकते हैं शि‍कायत

अगर आप किसी भी दुकानदार या कारोबारी के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप http://consumerhelpline.gov.in/ पर जा सकते हैं. इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

SMS से भी कर सकेंगे शि‍कायत

आप SMS के जरिये भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए आपको 8130009809 पर टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा. जैसे ही आप ये मैसेज भेजेंगे. आपको सामने से कॉल आएग और आपकी समस्य का समाधान किया जाएगा.

loading...

You May Also Like

English News