एक्ट्रेस ने कहा, ‘बॉलीवुड में कई लड़कों का हो चुका है यौन शोषण, मुझे पता हैं उनके नाम’

फिल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए सिर्फ महिलाओं का ही नहीं, बल्कि पुरुषों का भी यौन शोषण होता है। वैसे तो यह एक ओपन सीक्रेट है, पर कोई इस पर बात नहीं करना चाहता। अब जह हॉलीवुड में इस पर बवाल मचा है तो बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी आए दिन सामने आकर खुलासे कर रहे हैं।
 

बॉलीवुड एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने कहा कि वह ऐसे कई पुरुषों को जानती हैं, जिनका फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण हुआ है। उन्होंने कहा इस चीज को खत्म करने के लिए पारदर्शिता और एथिक्स का होना बेहद जरूरी है। राधिका आप्टे ने कहा कि जो लोग इसका शिकार होते हैं वे भी खुलकर सामने नहीं आ पाते हैं क्योंकि उन्हें डर लगता है कि उनकी बातों पर यकीन कौन करेगा। 
 

गौरतलब है कि इरफान खान बॉलीवुड के पहले एक्टर हैं जिन्होंने सबसे पहले आगे आकर आपबीति बताई थी। उन्होंने पूरी दुनिया के सामने खुलासा किया था कि करियर के शुरुआती दिनों में काम देने के नाम पर उनका यौन उत्पीड़न किया गया था। हाल ही में एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी खुलासा किया है कि एक फिल्म के सेट पर डायरेक्टर अश्लील बातें करता था और उसने शारीरिक संबंध बनाने तक का दबाव डाला था। उन्होंने यह भी बताया कि कास्टिंग काउच से बचने के लिए उन्होंने कई फिल्मों में काम करने से इंकार कर दिया था। 
 

सिर्फ इंडस्ट्री के स्ट्रग्लिंग एक्टर्स ही नहीं, बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड में नाम रोशन कर चुकीं प्रियंका चोपड़ा को भी इन सबसे गुजरना पड़ा। हालांकि उनकी मां ने बताया कि इनसे बचने के लिए प्रियंका को भी कुल 10 बड़ी फिल्में गंवानी पड़ी। वहीं, फरहान अख्तर, विद्या बलन समेत कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है।

गौरतलब है कि जिस तरह हॉलीवुड की अभिनेत्रियों ने प्रोड्यूजर्स और डायरेक्टर का सीधे तौर पर नाम लेकर उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है, वैसा करने की बॉलीवुड में अभी तक इतनी हिम्मत किसी ने नहीं दिखाई है। 

 

You May Also Like

English News