एक कप चाय बदल सकती है जिंदगी, पढ़ें 4 सच्ची कहानियां

 भारत में करोड़ों लोग रोज कई-कई कप चाय पीते हैं। आमतौर पर चर्चा होती है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कभी चाय बेचते थे। यहां हम चार ऐसी हस्तियों की कहानी बताने जा रहे हैं, जिनकी जिंदगी एक कप चाय ने हदजलपाकिस्‍तान में भी एक चाय वाला अचानक फैमस हुआ है। हालांकि यह किसी बड़े पद पर नहीं है और ना ही कोई नेता है, बल्कि यह चाय वाला तो अपने लुक्‍स के चलते दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा है।  पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद के पेशावर चौक पर लगने वाले संडे बाजार में एक चाय की टपरी है। यहां एक नीली आंखों वाले हैंडसम युवक को देखकर आप भी चौंक जाएंगे। इस युवक ने रातोंरात इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है। हालांकि यह चाय वाला अब चाय वाला नहीं रहा और इसे एक ऑनलाइन रिटेलर कंपनी ने मॉडलिंग का ऑफर दे दिया।  इससे पहले एक पाकिस्‍तानी फोटोग्राफर जिया अली द्वारा ली गई इस चाय वाले की तस्‍वीर सोशल मीडिया में पोस्‍ट होने के बाद वायरल होने लगी।  अरशद नाम के इस चाय वाले ने एक स्‍थानीय न्‍यूज चैनल से बात करते हुए बताया कि वो 25 साल से इस्‍लामाबाद में रह रहा है और कुछ दिनों पहले ही इस चाय दुकान पर काम करने लगा है। जब उससे पूछा गया कि क्‍या उसे पता है उसकी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रही है तो अरशद ने कहा कि उसे नहीं पता कि ट्विटर और इंस्‍टाग्राम क्‍या चीजें हैं।  बकौल अरशद, वो इस तरह मशहूर होने से खुश है लेकिन जब लोग उसे घेरकर खड़े हो जाते हैं तो वो परेशान होजाता है। लोगा ने अब तक उसकी 150 तस्‍वीरें ले ली हैं।

लेकिन अमेरिका से आई एक महिला की किस्तम एक कप चाय ने बदल दी। यह कहानी है ब्रूक एडी की। ब्रूक घूमने आई थी और यहां सड़क किनारे ठेले पर मिलने वाली चाय पीने का मौका मिला। यह स्वाद उन्हें इतना अच्छा लगा कि उन्होंने अमेरिका जाकर यही चाय बेचना शुरू किया और उनकी कंपनी का करोड़ों डॉलर का बिजनेस है।

भारत भ्रमण के बाद ब्रूक कोलोराडो गई तो उन्होंने वहां के रेस्त्रां में भारतीय चाय तलाशना शुरू किया। कहीं भारतीय चाय नहीं मिली तो उन्होंने इसे खुद बनाने का फैसला किया। जल्द ही उन्होंने ‘भक्ति चाय’ लांच की और अब इस कंपनी की ब्रांड वेल्यू 70 लाख डॉलर हो गई है।

ब्रूक ने छोटी-सी शुरुआत की थी, लेकिन आज कोलोराडो के लगभग हर रेस्त्रां में उनकी भक्ति चाय मिलती है। शुरुआत के बाद बहुत कम समय में ब्रूक ने अपनी फूलटाइम नौकरी छोड़ दी और अब पूरी तरह से कंपनी का कामकाज संभालती हैं। उनकी कंपनी विभिन्न फ्लेवर में आइस्ड टी बेचती है।

ब्रूक की कामयाबी पर कई आर्टिकल लिखे जा चुके हैं। इनमें बताया गया है कि 2002 में वे भारत आई थीं। इसके बाद 2007 में कंपनी शुरू की, जो आज जाना-पहचाना नाम बन चुकी है।

महाराष्ट्र के पुणे में एक चाय बेचने वाले ने नया रिकॉर्ड बनाया है। इस चायवाले की एक महीने की कमाई जानकर आप दांतो तले उंगलियां दबा लेंगे।

नवनाथ येवले नाम का यह शख्स चाय बेचकर हर महीने 12 लाख रुपए की कमाई करता है। पुणे में येवले टी हाउस रह उम्र के लोगों के चाय पीने के लिए पसंदीदा स्पॉट बन गया है। इसकी गिनती शहर के फेमस टी-स्टॉल्स में की जाती है। नवनाथ येवले कहते हैं कि बहुत जल्द वह इसे अंतराष्ट्रीय ब्रांड बनाने वाले हैं।

नववाथ ने कहा कि पकौड़ा बिजनस से उलट चाय बेजने का बिजनेस भी कई भारतीयों को रोजगार दे रहा है। यह तेजी से बढ़ रहा है। मै बेहद खूश हूं। उन्होंने आगे बताया कि फिलहाल पुणे में टी स्टॉल के तीन सेंटर हैं और हर सेंटर पर करीब 12 लोग काम करते हैं।

मिलिये उदयपुर के मशहूर प्रेम भाई से जो अपनी लेमन टी को लेकर पहचान बना चुके हैं। शहर के मशहूर स्‍थान सहेलियों की बाड़ी के पास उनका सहेली नाम का रेस्‍टोरेंट चलता है। उनकी चाय की ख्‍याति का ये आलम है कि साल भर उसके यहां पर्यटक और ग्राहक आते रहते हैं।

प्रेम भाई की लेमन टी में एक खास स्‍वाद है जो बरसों से चर्चा का विषय बना हुआ है। जितने भी सैलानी उदयपुर घूमने आते हैं वे अपनी यादों में इस लेमन टी के स्‍वाद को ज़रूर संजोकर जाते हैं।

हल्‍दीघाटी में जन्‍मे और पले-बढ़े प्रेम पुरी उदयपुर में आने से पहले हल्‍दीघाटी में ही एक चाय की दुकान पर काम करते थे।

उदयपुर में आने के बाद उन्‍होंने खुद का रेस्‍टोरेंट खोल लिया। यहां वे ना ग्राहकों को ना केवल स्‍वादिष्‍ट समोसा, पोहा और चाय परोसते हैं, बल्कि घर पर बनी मसाला लेमन टी भी सर्व करते हैं। प्रेम भाई स्‍वभाव से समाजसेवी भी हैं। जब यहां पेरेंट्स अपने बच्‍चों को साथ लेकर आते हैं तो प्रेम भाई बच्‍चों को अपनी तरफ से मुफ्त में दूध का गिलास देना नहीं भूलते।

पाकिस्‍तान में भी एक चाय वाला अचानक फैमस हुआ है। हालांकि यह किसी बड़े पद पर नहीं है और ना ही कोई नेता है, बल्कि यह चाय वाला तो अपने लुक्‍स के चलते दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा है।

पाकिस्‍तान के इस्‍लामाबाद के पेशावर चौक पर लगने वाले संडे बाजार में एक चाय की टपरी है। यहां एक नीली आंखों वाले हैंडसम युवक को देखकर आप भी चौंक जाएंगे। इस युवक ने रातोंरात इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है। हालांकि यह चाय वाला अब चाय वाला नहीं रहा और इसे एक ऑनलाइन रिटेलर कंपनी ने मॉडलिंग का ऑफर दे दिया।

इससे पहले एक पाकिस्‍तानी फोटोग्राफर जिया अली द्वारा ली गई इस चाय वाले की तस्‍वीर सोशल मीडिया में पोस्‍ट होने के बाद वायरल होने लगी।

अरशद नाम के इस चाय वाले ने एक स्‍थानीय न्‍यूज चैनल से बात करते हुए बताया कि वो 25 साल से इस्‍लामाबाद में रह रहा है और कुछ दिनों पहले ही इस चाय दुकान पर काम करने लगा है। जब उससे पूछा गया कि क्‍या उसे पता है उसकी तस्‍वीर सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रही है तो अरशद ने कहा कि उसे नहीं पता कि ट्विटर और इंस्‍टाग्राम क्‍या चीजें हैं।

बकौल अरशद, वो इस तरह मशहूर होने से खुश है लेकिन जब लोग उसे घेरकर खड़े हो जाते हैं तो वो परेशान होजाता है। लोगा ने अब तक उसकी 150 तस्‍वीरें ले ली हैं।

You May Also Like

English News