एक किडनी के सहारे जी रहा है ये सारा गांव

इंसान का शरीर एक किडनी के बल पर आराम से जी सकता है इससे ज़िंदगी को खतरा बहुत रहता है क्यूंकि यह आपकी आखिरी लाइफ लाइन के जैसे होती है जिसके ख़त्म होने पर आपकी मौत हो सकती है. कई बार इस तरह के केस सुनने मिलेंगे हैं जब किसी कि एक किडनी फ़ैल हो जाती है तो उसे डॉक्टर्स दूसरी किडनी पर जीवित रहने के बंदोबस्त आकर देते है. आज ऑपरेशन के द्वारा होता है पर किसी इंसान का एक किडनी पर लाइफ टाइम तक टिक पाना बड़ा मुश्किल होता है क्यूंकि एक किडनी के ख़राब होने के बाद दूसरी किडनी के ख़राब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. जो कि पीड़ित के लिए काफी खतनाक हो सकता है. जानकर हैरानी होगी एक ऐसा गांव है जहां अधिकांश लोग एक किडनी के बल पर जीवित रह रहे हैं. 

आपने ऐसे कई मामले देखे होंगे. जहां लोगों ने आईफोन या अपनी मनपसंद चीज की चाह में अपनी किडनी बेच दी है पर जानकर हैरानी होगी भारत के पड़ोसी देश नेपाल के होकसे में आधी से भी ज्यादा आबादी पिछले कई दशकों से सिर्फ एक ही किडनी के सहारे जी रही है. इस वजह से इस गांव को वैली के नाम से भी जाना जाता है. हैरत की बात तो यह कि यहाँ के लोगों ने अपनी किडनियां पेट को भरने के लिए बेचीं हैं.

दरअसल इस गांव के लोगों के घर नेपाल में आए भूकंप के कारण तबाह हो गए थे और गरीबी के चलते उन्हें पैसों के लालच में तस्करों को किडनी बेचनी पड़ीं. जिसका फायदा तस्करों ने जोर उठाया और धीरे-धीरे गांव की एक बड़ी आबादी को पैसे का लालच देकर एक किडनी के सहारे जीने के लिए मजबूर कर दिया. 

You May Also Like

English News