एक खूबसूरत पहाड़ी सफर का मज़ा लीजिए “कसौली” में

शिमला से 77 कि.मी. की दूरी पर स्थित कसौली हिमाचल प्रदेश का छोटा पर्वतीय स्‍थल है.यहाँ के पहाड़ो पर आप रोड ट्रिप का भी आनंद ले सकते है. यहाँ पर आसपास आपको कई सारे पर्यटन स्थल देखने को मिल जायेंगे पर इस जगह की खूबसूरती की बात ही कुछ अलग हैं.

 

कसौली के नाम से जुडी हुई कई मान्यतायें प्रचलित है, उनमे से एक है कि जाबली के पास कौशल्या नामक एक पहाड़ी जलधारा है, जिसके कारण इस जगह का नामक कसौली पड़ा पर इस जगह पर जो सबसे सटीक बैठती है, उस मान्यता के अनुसार इसका मूल नाम ‘कुसुमावली’ है, जिसका अर्थ है- ‘फूलों की कतार’. 

 

यहाँ कि हरियाली और मौसम को देखकर आपको भी लगेगा कि आप किसी फूलो के टोकरे में आकर बस गए हो. ऊँची वादियों पर सर्द मौसम के बीच ठंडी हवाओ के झोंकों के साथ यहाँ का वातावरण आपको यहाँ पर रुकने को मजबूर कर देगा. अचानक से दूसरे ही पल मौसम साफ और चारों तरफ से तन-मन को रोमांचित करने वाली खुशनुमा हवा छूने लगती है, यह नज़ारा पर्यटकों का मन मोहने के लिए काफ़ी हैं.

 

आपको यहाँ हर मौसम में तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल इस जगह को और भी आकर्षक बनाते हैं.यह एक बेहद आकर्षक हिल स्टेशन, जहाँ बीमारी के बाद लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए भी आते हैं.शायद यही वजह थी कि अंग्रेज़ों ने इसे हिल स्टेशन के रूप में व्यवस्थित रूप से विकसित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी.

You May Also Like

English News