एक लाख लोग कल करेंगे लखनऊ में सत्याग्रह, जानिए क्योंं?

लखनऊ : सोमवार को दिन लखनऊ पुलिस के काफी चुनौतियों से भरा रहेगा। कानून-व्यवस्था से लेकर ट्रैफिक व्यवस्था को सही रख कल के दिन पुलिस के लिए इम्तिहान के बराबर होगा। इसके पीछे वजह यह है कि सोमवार के दिन एक लाख के करीब शिक्षा मित्र अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करने वाले हैं।


सोमावार को प्रदेश भर के शिक्षामित्र हजरतगंज के लक्ष्मण मेला मैदान में जमा होंगे। यह सभी लोग सत्याग्रह करेंगे। शिक्षामत्री समायोजन रद्द होने के बाद से लगातार प्रदेश भर में प्रदर्शन कर रहे हैं। सोमवार को शिक्षा मित्रों के इस प्रदर्शन को देखते हुए राजधानी पुलिस ने भी अपनी कमर कस ली है। प्रदेश भर के शिक्षा मित्र ट्रेन व बस से लखनऊ पहुंचेंगे। इसके बाद वह लोग लक्ष्मण मेला मैदान में जमा होंगे।

चारबाग रेलवे स्टेशन से लेकर लक्ष्मण मेला मैदान के बीच विधानभवन, एनेक्सी जैसे कई महत्वपूर्ण भवन है। पुलिस इस बात को लेकर थोड़ा चिन्तित हैं कि कहीं चारबाग से उतरकर लक्ष्मण मेला मैदान जाने वाले शिक्षा मित्र रास्ते में उग्र प्रदर्शन न करेंगे। फिलहाल शिक्षामित्रों के संगठन ने शांतिपूर्ण सत्याग्रह की बात कही है। उन लोगों ने कहीं भी रोड जाम करने या फिर किसी तरह के गैर कानूनी प्रदर्शन की बात से इनकार किया है।

पुलिस के सूत्र बताते हैं कि सोमवार को होने वाले इस प्रदर्शन 50 हजार से लेकर एक लाख के करीब शिक्षा मित्र शामिल हो सकते हैं। ऐसे में राजधानी के दिल कहे जाने वाले हजरतगंज इलाके में ट्रैफिक व्यवस्था भी चरमा सकती है। भारी भीड़ व वाहन के दवाब के चलते लोगों को जाम से दो चार होना पड़ सकता है। फिलहाल अभी तक ट्रैफिक पुलिस की तरफ से किसी तरह के कोई डायवर्जन की बात नहीं कही गयी है।

हजरतगंज इलाके में पहले से हीमेट्रो के निर्माण कार्य को लेकर ट्रैफिक की काफी समस्या है। दफ्तर से लेकर अन्य सभी प्रतिष्ठïान खुले रहेंगे और सड़क पर लोगों की पहले से ही काफी भीड़ मौजूद होगी। ऐसे में भारी संख्या में शिक्षा मित्रों के पहुंचने से ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ सकती है। सोमवार को होने वाले शिक्षा मित्रों के सत्याग्रह को लेकर उनके संगठन ने रविवार से ही तैयारियां शुरू कर दी हंै। लक्ष्मण मेला मैदान पर टेन्ट व माइक जैसे सारे इंतजाम रविवार को ही कर लिये गये हैं।

दूसरो जिलों की फोर्स भी रहेगी मौजूद
शिक्षा मित्रों के सोमवार को होने वाले प्रदर्शन को लेकर पुलिस व प्रशसन ने भी सारी तैयारियों पूरी कर ली हैं। एसपी पूर्वी सर्वेश कुमार मिश्र ने बताया कि सुरक्षा को लेकर राजधानी की फोर्स के अलावा गैर जनपद से दो एडिशनल एसपी, पांच सीओ, 100 सिपाही और पीएसी बल तैनात किया गया है। चारबाग से लेकर लक्ष्मण मेला मैदान के बीच जगह-जगह पर पुलिस की ड्यूटी लगायी गयी है।

You May Also Like

English News