#सावधान: आपके भी एटीएम-डेबिट कार्ड हो सकते हैं बंद!

एटीएम-डेबिट कार्ड हो सकते हैं बंद!, भारत में ज्यादतर लोग डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एटीएम डेबिट कार्ड का चलन बंद हो सकता है।#सावधान: आपके भी एटीएम-डेबिट कार्ड हो सकते हैं बंद!

अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने निकट भविष्य में एटीएम और डेबिट-क्रेडिट कार्ड का चलन बंद होने के संकेत दिए हैं।

अभी-अभी: शिक्षामित्रों की भर्ती में फिर आयी बड़ी अड़चन, योगी सरकार बनाएगी नई नियमावली

उन्होंने आगे कहा कि भारत में फिजिकल बैंकिंग लगभग समाप्त हो चुकी है और यहां टेक्नोलॉजी की रफ्तार को देखते हुए कहां जा सकता है कि अगले तीन-चार सालों में डिजिटल ट्रांजेक्शन मोबाइल वॉलेट और बायोमीट्रिक माध्यमों से ही होंगे।

उन्होंने कहा कि भारत देश में आने वाले निवेश पर विपरीत प्रभाव डालने वाले नियम-कानूनों को समाप्त करता रहेगा। भारत अपनी अर्थव्यवस्था के विस्तार के लिए अनुकूल परिस्थितियां पैदा करेगा।

परिणामस्वरूप भारत ऐसी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरेगा, जो निवेश और विकास को आकर्षित करेगा और आर्थिक सहभागिता का उत्कृष्ट केंद्र बन जाएगा। भारत कई प्रकार से नवाचार का केंद्र बन चुका है।

भारत में जिस तेजी से टेक्नोलॉजी का प्रसार हो रहा है उसको देखते हुए यह कहा जा सकता है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन मोबाइल वॉलेट्स और बायोमीट्रिक माध्यमों के जरिए ही किए जाएंगे

#Video: बदले की सीरीज में बड़ा बदला, जब खिलाड़ी ने रवींद्र जडेजा से कहा- मैं तेरे दांत तोड़ दूंगा

और एटीएम, क्रेडिट, डेबिट कार्ड का चलन खत्म हो जाएगा। दुनियाभर में छाई आर्थिक मंदी के बावजूद भारत का 7.6 प्रतिशत की दर से विकास हो रहा है। अमेरिका और यूरोप की आबादी वृद्ध होती जाएगी, जबकि भारत की युवा आबादी होगी।

You May Also Like

English News