एनसीआर में उड़ रही है NGT के आदेश की धज्ज‍ियां, लोग कर र‍हे हैं ओपेन बर्निंग

दिल्ली एनसीआर में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. नोएडा से लेकर गुड़गांव तक प्रदूषण ही प्रदूषण फैला हुआ है. हाल ही में दिल्ली एनसीआर में स्मॉग भी काफ़ी देखा गया. इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि लोग कभी भी कहीं भी आग लगा रहे हैं. नोएडा के सेक्टर 16A में कुछ लोगों ने सुबह झाड़ियों में आग लगा दी. आग इतनी तेज थी कि देखते ही देखते दूर तक फैल गयी. कई पेड़ भी जल गए. सारे इलाक़े में धुआं फैल गया. यहां से गुज़रने वाले लोगों को भी इसका सामना करना पड़ा.एनसीआर में उड़ रही है NGT के आदेश की धज्ज‍ियां, लोग कर र‍हे हैं ओपेन बर्निंगबड़ा खुलासा: IIM से हैं ये कांग्रेस प्रत्याशी, मोदी के गढ़ में कर रही हैं ऐसे प्रचार

एनजीटी लगा रखा है बैन

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण को देखते हुए नैशनल ग्रीन ट्रि‍ब्युनल ने ओपेन एरिया में आग लगाने को लेकर बैन किया हुआ है. इसके बावजूद भी ग़ाज़ियाबाद से लेकर नोएडा में आग लगाना आम बात है. सज़ा या जुर्माना नहीं लगने से लोग एनजीटी के आदेश को गम्भीर रूप से नहीं लेते हैं. ऐसे में दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का लेवल बढ़ता ही चला जाता है. स्मॉग का सबसे बड़ा कारण यही है कि दिल्ली एनसीआर में ऐसे ही नियमों की धज्जियां उड़ायी जाती है.

किसानों को दोष देना ग़लत 

दिल्ली एनसीआर में स्मॉग होने पर नेता से लेकर वैज्ञानिक तक हर कोई हरियाणा और पंजाब के किसानों को दोष देने लगते हैं. उनके अनुसार किसान परारी में आग लगते हैं तो धुआं दिल्ली में आता है और प्रदूषण बढ़ जाता है. हालांकि प्रदूषण बढ़ने के कई और भी कारण है. प्रशासन को अब इस तरह की चीज़ों पर रोक लगाने की ज़रूरत है.

loading...

You May Also Like

English News