एयरटेल, वोडाफोन, माइक्रोमैक्स और इंटेक्स सस्ते 4G फोन लाने को तैयार…

Jio सिम लेने के लिए देश भर में लंबी कतार देखने को मिली. लेकिन क्या जियो फोन के लिए भी ऐसी कतारें देखने को मिलेंगी? क्या जियो फोन भी आउट ऑफ स्टॉक हो जाएगा? ऐसे सवाल लोगों के मन में हैं.  एयरटेल, वोडाफोन, माइक्रोमैक्स और इंटेक्स सस्ते 4G फोन लाने को तैयार...शाओमी रेडमी 4 खरीदने का आज है खास मौका…

इंटेक्स ने सस्ते 4G फीचर और 4G LTE मोबाइल फोन की एक सीरीज लॉन्च की है. Reliance Jio का भी फीचर फोन लॉन्च हो चुका है. यह सबसे सस्ता है फोन है जिसमें 4G VoLTE सपोर्ट है. कंपनी ने इसे लॉन्च तो कर दिया है, लेकिन बाजार में यह 1 सितंबर तक आएगा. इसकी प्री बुकिंग अगस्त के आखिरी हफ्ते में होगी.

फोन आने में एक महीने बचे हैं, लेकिन इससे पहले ही इंटेक्स ने सस्ता 4G मोबाइल लॉन्च कर दिया है. इंटेक्स के अलावा माइक्रोमैक्स का सस्ता 4G फोन काफी पहले से खबरों में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही 1,999 रुपये में Bharat 1 4G LTE मोबाइल लॉन्च करेगी.

गौरतलब है कि JioPhone लॉक्ड डिवाइस या इसे कॉन्ट्रैक्ट फोन कह सकते हैं. क्योंकि इसके साथ कस्टमर्स को जियो सिम ही यूज करना होगा. लेकिन दूसरी कंपनियां 4G LTE वाले फोन लाएंगे तो मुमिकन है उसमें कॉन्ट्रैक्ट जैसा कुछ भी न हो.

फीचर्स की बात करें तो जियो फोन में सेल्फी कैमरा नहीं है. न ही इसमें व्हाट्सऐप या फेसबुक चल सकेंगे. अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक. बेसिक फीचर्स दिए गए हैं जैसे एफएम रेडियो और जियो ऐप सपोर्ट.

अभी यह भी साफ नहीं है कि इसमें थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल किए जा सकते हैं कि नहीं. ऐसे में दूसरी कंपनियां अगर 2,000 रुपये में बेसिक स्मार्टफोन लॉन्च करें जिसमें सेल्फी कैमरे के अलावा व्हाट्सऐप और फेसबुक भी चले तो लोगों के पास जियो फोन लेने की वजहें कम होंगी. क्योंकि जियो सिम अभी भी कई प्लान के साथ उपलब्ध है और दूसरे स्मार्टफोन में भी लगाया जा सकता है.

टेलीकॉम और मोबाइल कंपनियां मिलकर डुअल सिम वाले सस्ते 4G फोन लॉन्च कर सकते हैं. ऐसे में एक स्लॉट में जियो सिम और दूसरे में किसी और ऑपरेटर का सिम लगाया जा सकता है. इस तरह जियोफोन को कड़ी टक्कर मिल सकती है. 

जियो ने जब 4G सिम लॉन्च किया था तो देश में इस नेटवर्क की स्थिति कुछ और थी. 4G स्मार्टफोन कम थे और यह सर्विस भी लोगों के लिए नई थी. चूंकि जियो सिम फ्री था और तमाम सर्विस भी मुफ्त थीं, इसलिए गांव से लेकर शहरों में इसे लेने के लिए लंबी कतार लगनी शुरू हो गई.

अब भारत में 4G कस्टमर्स बढ़ें हैं. गांवों और शहरों में लोग ऐसे स्मार्टफोन की तरफ आकर्षित हो रहे हैं जिसमें बढ़िया कैमरा हो, 4G सपोर्ट हो और टच स्क्रीन भी हो. ऐसे में यहां चीनी कंपनियां सीधा टार्गेट कर सकती हैं.

चीनी कंपनी Itel फीचर फोन के मार्केट शेयर में दूसरे नंबर की कंपनी है. इसलिए एयरटेल इस कंपनी के साथ पार्टनर्शिप करके सस्ते 4जी फीचर फोन ला सकता है. इसमें एयरटेल बंडल ऑफर्स दे सकता है और इससे भी जियो फोन की बिक्री से पहले ही टक्कर मिल सकती है.

सूत्रों के मुताबिक भारती एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया मोबाइल कंपनियों के साथ पार्टनर्शिप करने के लिए तैयार हैं. आईडीसी के मुताबिक इस साल के आखिर तक फीचर फोन की शिपमेंट 15 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है.

You May Also Like

English News