एयरफोर्स का MIG-23 फाइटर जेट हुआ जलकर खाक, पायलटों ने पैराशूट से कूदकर बचाई अपनी जान

राजस्थान के बालेसर में एयरफोर्स का MIG-23 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया है. हादसा गुरुवार दोपहर जोधपुर के पास बालेसर में हुआ. प्लेन का मलबा मिल गया है. प्लेन पूरी तरह जलकर खाक हो गया. राहत की बात ये है कि दोनों पायलट सुरक्षित निकल आए.राजस्थान के बालेसर में एयरफोर्स का MIG-23 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया है. हादसा गुरुवार दोपहर जोधपुर के पास बालेसर में हुआ. प्लेन का सुप्रीम कोर्ट: जस्टिस कर्णन ने भारतीय जूडिशियल सिस्टम की दुनियाभर में उड़वाई हंसी

बता दें कि मिग विमान भारत को रूस से मिले हैं. भारतीय वायुसेना के बेड़े में मिग-23 और मिग-27 विमान हैं. हालांकि, पिछले कई सालों से मिग विमानों के हादसे अक्सर होते रहना चिंता की बात है. वायुसेना के कई मिग विमान हादसे का शिकार हो चुके हैं.

दो दिन पहले अरुणाचल में भी हुआ था हादसा

दो दिन पहले भी अरुणाचल प्रदेश में वायुसेना का हेलिकॉप्टर भी क्रैश कर गया था. बाढ़ राहत के काम में लगे हेलिकॉप्टर का मलबा मिल गया है. जबकि चालक दल सदस्यों की तलाशी के लिए इलाके में अभियान चलाया जा रहा है.

जानें मिग विमान की खासियत

MIG-23 एक लड़ाकू विमान है. जिसे सोवियत संघ में मिकॉयन-गुरेविच डिज़ाइन ब्यूरो द्वारा तैयार किया गया है.  इसकी लंबाई 17 M है. इसका इस्तेमाल ट्रेनिंग से लेकर युद्ध के वक्त भी किया जाता है. मिग का ये विमान राजस्थान में ट्रेनिंग उड़ान पर था. जोधपुर के पास क्रैश हुआ और विमान सीधे आकर जमीन से टकरा गया. हादसे के बाद विमान पूरी तरह जलकर खाक हो गया. हालांकि, दोनों पायलट सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे. 

लड़ाकू विमानों के हादसे भारतीय वायुसेना के लिए चिंता का कारण बने हुए हैं. इससे पहले मई में सेना के चीता हेलिकॉप्टर की सियाचिन के पास क्रैश लैंडिंग कराई गई थी.

You May Also Like

English News