एलिजाबेथ द्वितीय ने रचा इतिहास, 66 साल से लगातार हैं ब्रिटेन की महारानी

एलिजाबेथ द्वितिय ने इंग्लैंड की महारानी की गद्दी 6 फरवरी 1952 को संभाली थी. आज उन्हें इस गद्दी पर पूरे 66 साल हो गए हैं. वह 91 साल की हैं. महारानी एलिजाबेथ द्व‍ितीय ने अब तक अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है. जानें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें.एलिजाबेथ द्वितीय ने रचा इतिहास, 66 साल से लगातार हैं ब्रिटेन की महारानी116 देशों की यात्रा की है बिना पासपोर्ट

ये बात बिल्‍कुल सच है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय अब तक करीब 116 देशों की यात्रा कर चुकी हैं. इसमें से 96 दौरे अधिकारिक थे. इन दौरों पर वह अपने साथ 261 अधिकारियों को विदेशी दौरे पर ले जा चुकी हैं. ऐसे में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भले ही अब तक 116 देशों की यात्रा कर चुकी हों पर उनके पास अब तक अपना पासपोर्ट नहीं है.

दो बार मनता है इनका जन्‍मदिन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दो जन्मदिन हैं.  उनका वास्तविक जन्म 21 अप्रैल 1926 को है, लेकिन वह अपना जन्मदिन जून के महीने में मनाती है. इसके पीछे कारण ये है कि हर कॉमनवेल्‍थ कंट्री पारंपरिक तौर पर मई या जून में इनका जन्‍मदिन धूमधाम के साथ मनाते हैं. 

महारानी एलिजाबेथ ने चलाया ट्रक

एलिजाबेथ उस समय सिर्फ 18 साल की थीं जब इन्‍होंने सेकेंड वर्ल्‍ड वॉर के दौरान महिलाओं की सहायक प्रादेशिक सेवा (Auxiliary Territorial Service) को ज्‍वॉइन किया था. इसके तहत इनको लंदन में मिलिट्री ट्रक ड्राइवर और मैकेनिक बनने की ट्रेनिंग दी गई.

राशन कूपन से खरीदा था वेडिंग गाउन

साल 1947 में उनका विवाह राजकुमार फिलिप से हुआ. आपको जानकर ताज्‍जुब होगा कि इतनी बड़ी महारानी को अपना शादी का जोड़ा राशन के कूपन से खरीदना पड़ा था.

You May Also Like

English News