एलोवेरा के होते हैं कई फायदे, लेकिन नुकसान भी कम नहीं

ऐलोवेरा जेल को सबसे कारगर ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में देखा जाता है. चेहरे की सुंदरता को लिए लोग ऐलोवेरा का बहुत उपयोग करते हैं. वहीं कुछ लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए इसे खाते भी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा के सेवन से कई नुकसान भी हो सकते हैं.एलोवेरा के होते हैं कई फायदे, लेकिन नुकसानएलोवेरा के होते हैं कई फायदे, लेकिन नुकसान भी कम नहीं भी कम नहीं

ऐलोवेरा के सेवन से आपको डायरिया हो सकता है. इसके रस में एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो रेचक होता है. इसकी वजह से सेवन करने वाला डायरिया की चपेट में आ सकता है.

ऐलोवेरा यूं तो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन ध्यान रहे कि इसमें मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस, क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा, रक्त स्राव, पेट दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं का भी कारण बन सकता है.

एलोवेरा के रस को सावधानी से ना पिया जाय तो एलर्जी हो सकती है. त्वचा पर दाने या पित्ती, खुजली या सूजी हुई त्वचा, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और गले में जलन जैसे लक्षण ऐलोवेरा के सेवन की वजह से हो सकते हैं.

जो महिलाएं गर्भवती हैं अथवा और स्तनपान कराती है ऐसी महिलाओं को भूलकर भी ऐलोवेरा के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन का खतरा रहता है और गर्भपात और जन्म दोष हो सकता है.

ऐलोवेरा के रस से शरीर से ज्यादा मात्रा में एड्रेनालाईन उत्पन्न हो सकता है, जो दिल की स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक होता है.

ऐलोवेरा की लंबे समय तक की अवधि के लिए सेवन स्यूडोममेलाइसोस कोली का कारण हो सकता है. यह कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ा देता है.

एलोवेरा रस की अधिक मात्रा में लेने से श्रोणि में रक्त का निर्माण हो सकता है, जिससे आपके गुर्दे को नुकसान हो सकता है. हालांकि इन सबके बावजूद ऐलोवेरा का सेवन अगर सही तरीके से सलाह लेकर किया जाए तो बहुत फायदेमंद होता है.

You May Also Like

English News