ऐसे करें अच्छे कॉलेज का चयन, ये बातें आएंगी काम….

12वीं की परीक्षा के बाद अगला पड़ाव होता है कॉलेज में एडमिशन. कॉलेज की पढ़ाई ही आपके भविष्य की नींव साबित होती है और उसके आधार पर ही आप अपना करियर बनाते हैं. इसलिए किसी भी कॉलेज के चयन से पहले कई बातों का ध्यान रखना होगा, ताकि भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ ना हो सके. आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अच्छे कॉलेज का चयन कर सकेंगे.ऐसे करें अच्छे कॉलेज का चयन, ये बातें आएंगी काम....

पहले अपने इंट्रेस्ट के बारे में जानें- कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले एक बात को लेकर सुनिश्चित हो जाएं कि आपको भविष्य में आखिर करना क्या है? आप किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं और क्या बनना चाहते हैं? जब आप अपने करियर के चयन के लिए सुनिश्चित हो जाते हैं तो उसके बाद ही कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया का शुरू करें.

कोर्स का स्कोप जान लें- अगर आपने कोर्स के बारे में सोच लिया है तो आपको यह जानना जरूरी है कि इस फील्ड में जॉब या करियर ऑप्शन क्या है. उस क्षेत्र में नौकरियां मिल रही है या नहीं. बता दें कि बदलते परिवेश की वजह से कई नौकरियां खत्म हो रही है तो कई नौकरियां बाजार में आ रही है. इसलिए मार्केट में अच्छे से रिसर्च कर लें और अपना इरादा पक्का करें.

कोर्स की लें जानकारी- बता दें कि किसी भी फील्ड में एंट्री लेने के लिए अलग-अलग कोर्स की मदद ली जा सकती है. इसलिए पहले उस फील्ड से संबंधित कोर्स के बारे में पता करें और उसके ड्यूरेशन आदि के बारे में भी जान लें. इसके लिए आप सरकारी वेबसाइट या किसी करियर एक्सपर्ट से मदद ले सकते हैं.

कॉलेज की लिस्ट- जब आप अपने फील्ड और कोर्स को लेकर सुनिश्चित हो जाए तो उसके बाद कॉलेज ढूंढने की प्रोसेस शुरू करें. अपने कोर्स के आधार पर कोर्स की लिस्ट बनाएं और उसमें सरकारी कॉलेज और प्राइवेट लिस्ट की अलग अलग लिस्ट बनाएं. उन कॉलेज की फीस, प्लेसमेंट आदि के बारे में जानकारी लें. कॉलेज चयन के वक्त हमेशा अपने स्थान को प्राथमिकता जरूर दें. उसके बाद कम से कम 5 कॉलेज फाइनल करें.

 जानकारी जुटाएं- जब आप कुछ कॉलेज में एडमिशन लेने का मन बना लें तो उनके एडमिशन प्रोसेस के बारे में जान लें. साथ ही ये भी जान लें कि ये कॉलेज आपके बजट में है या नहीं. अगर आपके शहर से दूर हैं तो आपको रहने और खाने का इंतजाम कैसे होगा. क्योंकि कई बार बच्चे खाने की वजह से ही कॉलेज छोड़कर अपने शहर लौट जाते हैं.

मान्यता के बारे में जान लें- जिस भी कॉलेज में जो भी कोर्स करना चाह रहे हैं, जान लीजिये कि क्या उसे सरकारी मान्यता प्राप्त है या नहीं. कई बार जानकारी के अभाव में धोखा होने का डर रहता है.

You May Also Like

English News