ऐसे करें फैशन ज्वेलरी की देखभाल, कभी नहीं फीकी पड़ेगी इसकी चमक

महंगे आभूषण हों या फैशन ज्वेलरी, अगर इन्हें ज्यादा समय तक इस्तेमाल में लाना है तो इनकी उचित देखभाल करनी जरूरी होती है. अपनी फैशन ज्वेलरी को भी नए जैसा बनाए रखने के लिए इनकी उचित देखभाल जरूरी है. फैशन ज्वेलरी को भी रोज नहीं पहनें और एसिड, अल्कोहल, विनेगर या अमोनिया वाले क्लीनर से इन्हें साफ नहीं करें.ऐसे करें फैशन ज्वेलरी की देखभाल, कभी नहीं फीकी पड़ेगी इसकी चमकचेहरे से हटाएं व्हाइटहेड्स, इन जबरदस्त 3 घरेलू नुस्खों के साथ

आभूषणों को साफ और सूखा रखें. फैशन ज्वेलरी किसी भी तरह की क्रीम, केमिकल उत्पाद, लोशन, परफ्यूम, तेल यहां तक कि पानी के संपर्क में आकर अपनी चमक व असली रंगत खो देते हैं.

पीतल, तांबा या ब्रॉन्ज के आभूषण ऑक्सीडाइज होकर अपनी असली रंगत खो देते हैं, इसलिए क्रीम, परफ्यूम आदि लगाने से पहले अपने आभूषण उतारना नहीं भूलें.

अपनी फैशन ज्वेलरी को रोज नहीं पहनें. ये रोज पहनने के लिए नहीं होती, अगर आप इन्हें रोज पहनती हैं तो इसकी रंगत और चमक में बदलाव आ सकता है. 

 फैशन ज्वेलरी को लंबे समय तक टिकाऊ बनाए रखने के लिए हर बार इस्तेमाल के बाद इसे साफ करना नहीं भूलें, इसके लिए इन्हें मुलायम कपड़े से साफ करें. पसीने, गंदगी से आभूषण का रंग फीका पड़ जाता है. अमोनिया, एल्कोहल, विनेगर या एसिड युक्त क्लीनर से इन्हें साफ नहीं करें, अन्यथा आपकी आभूषणों को नुकसान पहुंच सकता है.

अपने फैशन ज्वेलरी को सावधानी से कॉटन, बटर पेपर, वेलवेट बॉक्स या जिप लॉक बैग में रखें। फैशन नेकलेस को वर्टिकल (लंबवत) रूप से लटकाकर रखें.

आभूषणों को अलग-अलग रखें, ताकि वे उलझे नहीं.

You May Also Like

English News