ऐसे संभालें फेसबुक पर अपना निजी डेटा

सॉशल नेटवर्किंग साइट के सितारे इन दिनों गर्दिश में चल रहे हैं, डेटा चोरी के आरोपों ने फेसबुक के भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं. जिसके बाद से कई फेसबुक यूज़र्स अपने फेसबुक खातों को बंद कर रहे हैं. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने फेसबुक अकॉउंट से डाटा चोरी होने से रोक सकते हैं, इसके लिए आपको अपनी फेसबुक सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना होंगे.ऐसे संभालें फेसबुक पर अपना निजी डेटा

सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में वेबसाइट या मोबाइल ऐप से लॉगिन करें, लॉगिन करने के बाद सबसे ऊपर नीली पट्टी पर राइट साइड में आ रहे तीर के निशान पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद कई ऑप्शन आएंगे, यहां सेटिंग्स में जाएं. सेटिंग्स में जाने के बाद लेफ्ट साइड में काफी ऑप्शन दिखाई देंगे. यहां सबसे नीचे एक कॉलम है. इसमें पांच ऑप्शन हैं, इनमें सबसे पहले ऐप्स के ऑप्शन पर क्लिक करें.इस पर क्लिक करने के बाद 3 औप्शन आएंगे. 

इनमें सबसे पहले ऑप्शन Apps, Websites and Plug-ins (ऐप्स वेबसाइट एंड प्लगइन्स) के साथ आ रहे Edit (एडिट) पर क्लिक करें. इसपर क्लिक करने के बाद एक पॉप अप विंडो खुल जाएगी. इसमें Disable Platform पर क्लिक कर दें. ऐसा करने के बाद यह होगा कि आप फेसबुक पर थर्ड पार्टी की साइटों का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे. इसके अलावा आप यह भी लिमिट लगा सकते हैं कि कौन सी इन्फोर्मेशन आपकी फेसबुक पर दिखाई देगी और कौन सी नहीं. 

You May Also Like

English News