ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेते ही इस खिलाड़ी के नाम हुए कई रिकॉर्ड….

कोलकाता के ईडेन गार्डन्स में कुलदीप यादव वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। वनडे क्रिकेट में हैट्रिक हासिल करने वाले वो चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद तीसरे भारतीय हैं। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले वह दुनिया के पहले स्पिन गेंदबाज हैं।  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक लेते ही इस खिलाड़ी के नाम हुए कई रिकॉर्ड....Alert: मौसम विभाग की चेतवानी यूपी सहित अन्य राज्यों में भारी बारिश की आशंका!

कुलदीप यादव ने कोलकाता वनडे के अपने आठवें और मैच के 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर मैथ्यू वेड, एस्टन आगर और पैट कमिंस को चलता कर दिया। वेड ने 2 रन बनाकर बोल्ड हुए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए आगर कुलदीप की सीधी गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। उनके बाद मोर्चा संभालने आए पैट कमिंस के बल्ले का कोना लेती हुई कुलदीप की गेंद धोनी के दस्तानों में समा गई। 148 ओवर में पांच से कंगारू टीम अचानक से 148 रन पर आठ विकेट पर पहुंच गई। कुलदीप ने अपने 10 ओवर के स्पेल में 54 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।  

 चेतन शर्मा ने साल 1987 में खेले गए विश्वकप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में हैट्रिक ली थी। उनकी हैट्रिक की खासियत यह थी कि तीनों ही बल्लेबाज बोल्ड होकर पवेलियन लौटे थे। इसके बाद हरियाणा हरिकेन के नाम से विख्यात कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ही हैट्रिक ली थी। इसके 26 साल बाद कुलदीप ने ईडेन गार्डन में हैट्रिक लेने का कारनाम किया हैै। 
वनडे क्रिकेट की 42वीं हैट्रिक लेने वाले कुलदीप  हैट्रिक लेने का कारनाम करने वाले दुनिया के सातवें स्पिनर हैं। उनसे पहले सकलैन मुश्ताक, अब्दुर्र रज्जाक, प्रोस्पर उत्सेया, तायजुलइस्लाम, जेपी डुमिनी, वनिंदू हसरंगा ने वनडे में हैट्रिक ली है। सबसे कम उम्र में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के वनिंदू हसरंगा के नाम दर्ज है। उन्होंने साल 2017 में अपने डेब्यू मैच में 19 साल 338 दिन की उम्र में हैट्रिक लेने का कारनामा किया था। 

You May Also Like

English News