बड़ी ओपिनियन पोल में सामने आई यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी की हकीकत

राजनीतिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण साबित होने जा रहे पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले हुए एक ओपिनियन पोल में भाजपा, पंजाब छोड़ अन्य सभी राज्यों में बाकि पार्टियों से आगे निकलती दिखाई दे रही है। ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश, पंजाब और गोवा में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार नहीं हैं। इन तीनों राज्यों में त्रिशंकु विधानसभा होगी। 
बड़ी ओपिनियन पोल में सामने आई यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी की हकीकत
 

द वीक-हंसा रिसर्च के ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, जबकि उत्तराखंड में भाजपा स्पष्ट बहुमत से सरकार में आ रही है। वहीं, पंजाब में कांग्रेस को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगी। हालांकि इसके बावजूद भी कांग्रेस को पंजाब में सरकार बनाने के लिए जद्दोजहद करनी होगी।

पांच राज्यों में से दो राज्यों, पंजाब और गोवा में चुनाव लड़ रही अरविंद केजरीवाल की पार्टी, आम आदमी पार्टी पंजाब में दूसरे स्थान पर रहेगी, जबकि गोवा में काफी कोशिशों के बाबजूद आम आदमी पार्टी को सिर्फ दो सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं 

ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में त्रिशंकु विधानसभा रहने के आसार है। यहां भारतीय जनता पार्टी सबसे पार्टी बनकर उभरेगी। प्रदेश की 403 विधानसभा सीट में से भाजपा को 192 से 196 सीटें मिलने की उम्मीद है। हालांकि सपा और कांग्रेस गठबंधन भी ज्यादा पीछे नहीं दिखाई दे रही है।

सपा-कांग्रेस गठबंधन को प्रदेश में 178 से 182 सीटें मिलने के आसार है। पोल के मुताबिक मायावती की पार्टी, बहुजन समाज पार्टी को इस चुनाव में बड़ा धक्का लग सकता है। बसपा को महज 20 से 24 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर संतोष करना होगा। वहीं अन्य पार्टियों को 5 से 9 सीट मिलने के आसार हैं।

पंजाब में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं

ओपिनियन पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस सबसे पड़ी पार्टी बनकर सामने आएगी। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस को 49-51सीटो मिलेंगी। हालांकि फिर भी कांग्रेस बहुमत से दूर रहेगी। वहीं सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ सकता है।

देशभक्ति के नाम पर महिलाओ से कराया गया अश्लील डांस वीडियो हुआ वायरल
शिरोमणि अकाली दल और भाजपा गठबंधन को 117 में सिर्फ 28 से 30 सीटों पर ही जीत मिलने के आसार है। वहीं पंजाब में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी पंजाब में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी। आम आदमी पार्टी को इस चुनाव में 30 से 35 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं अन्य पार्टियों को 3 से 5 सीटें मिल सकती हैं।

गोवा में केजरीवाल को मिलेंगी सिर्फ 2 सीटें

उत्तराखंड में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं

उत्तराखंड में भाजपा न सिर्फ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी बल्कि स्पष्ट बहुमत से सरकार भी बनाएगी। पोल के मुताबिक उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 37-39 सीटें मिलेंगी। वहीं सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को 27 से 29 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर संतोष करना होगा। बहुजन समाज पार्टी भी यहां 1 से 3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती हैं। वहीं अन्य पार्टियों को 1 से 3 सीटें मिलने की उम्मीद है।

गोवा में किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं

गोवा में सत्ताधारी पार्टी, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरेगी। पोल के मुताबिक गोवा की 40 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 17 से 19 सीटों पर जीत मिलेगी। वहीं कांग्रेस को 11 से 13 सीटें मिलेंगी और उसे दूसरे स्थान से संतोष करना होगा।

अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को गोवा में महज 2 से 4 सीटें मिलने के आसार हैं और उसे चौथे स्थान से संतोष करना होगा। वहीं महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी को 3 से 5 सीटें मिलने की उम्मीद हैं। वहीं अन्य पार्टियों को 3 से 5 सीटें मिलने के आसार हैं।

बता दें कि द वीक-हंसा रिसर्च की ओर से कराया गया यह ओपिनयन पोल कांग्रेस-समाजवादी पार्टी का गठबंधन होने के तुरंत बाद किया गया था। 

You May Also Like

English News