कंप्यूटर की वजह से कमजोर हो गई हैं आंखें? ये सुपर फूड्स दिलाएंगे राहत

बूढ़ापे में तो आंखों की समस्या आम है लेकिन आज के समय में नौजवान, बच्चे सभी इस समस्या से जूझ रहे हैं। घंटों कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से, स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने आदि की वजह से आंखों की रोशनी पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में चश्मा लगाना लोगों की मजबूरी बन जाती है लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर भी इस समस्या से आसानी से निजात पाई जा सकती है।
कंप्यूटर की वजह से कमजोर हो गई हैं आंखें? ये सुपर फूड्स दिलाएंगे राहत

 आंवला

आवंला आंखों की समस्या के लिए रामबाण इलाज है। इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी बनाए रखते हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट आंवले का रस पिएं। आप चाहें तो आंवले का मुरबब्बा या कच्चा आवंला भी खा सकते हैं।

बादाम

शरीर पर पड़े काले धब्बे दूर करने का यह है बेस्ट तरीका!

बादाम में ओमेगा 3, फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं। सोने से पहले बादाम को पानी में भिगो दें और सुबह होने पर छिलका उतार कर खाएं। इससे आपकी याददाश्त बढ़ती है, साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

सौंफ

सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी तेज करते हैं। इसके सेवन के लिए बादाम, मिश्री और सौंफ को बराबर मात्रा में पीस लें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण की एक चम्मच को गुनगुने पानी के साथ लें। करीब 40 दिन तक ऐसा करने से आपको फर्क महसूस होगा।

 इलायची
 अब शुरू हो गया बियर योग, पढ़कर आप भी हो जाइगें हैरान !

इलायची में मौजूद तत्व आंखों को ठंडक पहुंचाते हैं और इसके सेवन से आंखो की रोशनी तेज होती है। इसे सौंफ के साथ पीस लें और ठंडे दूध में मिलाकर इसका सेवन करें।

 गाजर

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का जूस एक कारगर उपाय है। सुबह-शाम गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है।

 हरी सब्जियां

अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों को शामिल करें जिनमें विटामिन ई, बी-कॉम्पलेक्स, सी, डी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता हो। इसके लिए आप गाजर, शकरकंद, चुकुंदर, पालक, अंडे आदि का सेवन कर सकते हैं।

– इसके अलावा रोज सुबह घास पर नंगे पाव चलने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है

 

You May Also Like

English News