कई प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करती हैं जामुन की गुठलियां

जामुन एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग जामुन खाने के बाद उसकी गुठलियों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर क्या आपको पता है कि जामुन की गुठलियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. जामुन की गुठलियों में विटामिन सी और विटामिन ए के गुण मौजूद होते हैं. आज हम आपको जामुन की गुठलियों के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जामुन एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग जामुन खाने के बाद उसकी गुठलियों को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर क्या आपको पता है कि जामुन की गुठलियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. जामुन की गुठलियों में विटामिन सी और विटामिन ए के गुण मौजूद होते हैं. आज हम आपको जामुन की गुठलियों के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.   जामुन की गुठली को धोकर धूप में रख कर सुखा लें. जब ये सूख जाए तो इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. अब इसे एक शीशी में बंद करके रख दे.   1- रोज सुबह खाली पेट में जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहती है.   2- किडनी स्टोन होने पर जामुन की गुठली का पाउडर बहुत लाभकारी होता है. नियमित रूप से सुबह शाम एक गिलास गर्म पानी के साथ जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है.   3- दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जामुन की गुठलियों के पाउडर से ब्रश करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी.   4- अगर आपके शरीर पर कोई घाव हो गया है तो जामुन की गुठलियों के पाउडर को पानी में मिलाकर घाव पर दिन में दो बार लगाएं. रोजाना ऐसा करने से घाव और जलन ठीक हो जाएंगी.

जामुन की गुठली को धोकर धूप में रख कर सुखा लें. जब ये सूख जाए तो इन्हें पीसकर पाउडर बना लें. अब इसे एक शीशी में बंद करके रख दे. 

1- रोज सुबह खाली पेट में जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहती है. 

2- किडनी स्टोन होने पर जामुन की गुठली का पाउडर बहुत लाभकारी होता है. नियमित रूप से सुबह शाम एक गिलास गर्म पानी के साथ जामुन की गुठलियों के पाउडर का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है. 

3- दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जामुन की गुठलियों के पाउडर से ब्रश करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

4- अगर आपके शरीर पर कोई घाव हो गया है तो जामुन की गुठलियों के पाउडर को पानी में मिलाकर घाव पर दिन में दो बार लगाएं. रोजाना ऐसा करने से घाव और जलन ठीक हो जाएंगी.

You May Also Like

English News