कच्चे तेल के दाम में कटौती, जानें आज क्या है पेट्रोल-डीजल का हाल

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 7 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल के बीच 8वें दिन भी ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले 7 दिनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल के बीच 8वें दिन भी ईंधन की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.  तेल कंपनियों ने बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों कोई बदलाव नहीं किया है. बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.55 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. वहीं, डीजल भी यहां 67.38  रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 82.94 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. डीजल भी 71.49 रुपये प्रति लीटर पर है. कोलकाता में पेट्रोल 78.23 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है. डीजल की कीमत यहां पर 69.93 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. वहीं, चेन्नई की बात करें तो यहां पर एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 78.40 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. बुधवार को डीजल यहां 71.12 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.  कच्चे तेल की बात करें, तो मंगलवार को यह 5 साल के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया था. डब्लूटीआई क्रूड ने 75 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा पार कर लिया था. वहीं, ब्रेंट क्रूड की बात करें, तो यह 78 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया था. यह पहली बार था, जब क्रूड की कीमतें इस स्तर पर पहुंची हुई हैं.  हालांकि सऊदी अरब के क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाए जाने के फैसले से क्रूड में नरमी आई. इस फैसले के बाद क्रूड ऑयल टूटकर 73 अरब डॉलर के नीचे आ गया. अगर कच्चे तेल की कीमतें आगे भी कम होती रहती हैं, तो इसका फायदा पेट्रोल और डीजल की कम कीमत के तौर पर जल्द मिल सकता है.

तेल कंपनियों ने बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों कोई बदलाव नहीं किया है. बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.55 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. वहीं, डीजल भी यहां 67.38  रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 82.94 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. डीजल भी 71.49 रुपये प्रति लीटर पर है.

कोलकाता में पेट्रोल 78.23 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है. डीजल की कीमत यहां पर 69.93 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. वहीं, चेन्नई की बात करें तो यहां पर एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 78.40 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. बुधवार को डीजल यहां 71.12 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

कच्चे तेल की बात करें, तो मंगलवार को यह 5 साल के सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया था. डब्लूटीआई क्रूड ने 75 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा पार कर लिया था. वहीं, ब्रेंट क्रूड की बात करें, तो यह 78 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया था. यह पहली बार था, जब क्रूड की कीमतें इस स्तर पर पहुंची हुई हैं.

हालांकि सऊदी अरब के क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाए जाने के फैसले से क्रूड में नरमी आई. इस फैसले के बाद क्रूड ऑयल टूटकर 73 अरब डॉलर के नीचे आ गया. अगर कच्चे तेल की कीमतें आगे भी कम होती रहती हैं, तो इसका फायदा पेट्रोल और डीजल की कम कीमत के तौर पर जल्द मिल सकता है.

You May Also Like

English News