कटने के बावजूद हाथ रहा जिंदा तो उसे जोड़ दिया पैर से

अगर किसी शख्‍स का हाथ कटने पर उसे पैर से जोड़ दिया जाए, तो यह सुनने में काफी अजीब लगेगा। लेकिन चीन के डॉक्‍टरों ने यह चमत्‍कार करके दिखाया।

दरअसल एक चीनी मजदूर के साथ हादसा हो गया था, जिसमें उसका हाथ कट गया, फिर डॉक्‍टरों की टीम ने मिलकर यह कारनामा किया, जिसकी मेडिकल जगत में काफी तारीफ हुई।
ब्‍लेड मशीन ने काट दिया हाथ
ब्रिटेन के चर्चित अखबार डेली मेल के मुताबिक, चीन के चांगशा प्रांत में एक बड़ा हादसा हुआ था। दरअसल यहां एक फैक्‍ट्री में काम करने वाले जाउ बहुत बड़ी दुर्घटना का शिकार हो गए। एक दिन काम करते समय गोल-गोल घूमने वाली ब्‍लेड मशीन में जाउ का हाथ गलती से आ गया। इस मशीन की स्‍पीड और धार इतनी तेज थी कि सेकेंडो में ही जाउ के हाथ पंजा कटकर अलग हो गया। इसके बाद उसे तुरंत हॉस्‍पिटल ले जाया गया, जहां उसका इलाज हुआ।
जाउ को जब हॉस्‍पिटल ले जाया गया, तो उस दौरान उसके हाथ को भी साथ में ले गए। जहां डॉक्‍टरों का कहना था कि, जाउ का हाथ अभी जिंदा है और इसे बचाया जा सकता है। रिपोर्ट की मानें, तो डॉक्‍टर्स मान रहे थे कि, समय रहते उसके हाथ को सुचारु रक्‍त मिलता रहे तो उसके हाथ का बचना मुमकिन है।
इसके बाद जाउ का ऑपरेशन शुरु हुआ और उसके हाथ को पैर से जोड़ दिया गया। इससे उसका हाथ पैरों में बहने वाले रक्‍त से जुड़ा रहकर जिंदा बना रहा। बाद में करीब 1 महीने बाद जब उसकी बाजू की मांसपेशियां थोड़ी ठीक हुईं, तो उस हाथ को पैर से निकालकर वापस सही जगह जोड़ दिया गया।

You May Also Like

English News