कड़े नियम: अब यूपी बोर्ड की परीक्षा देने है तो साथ लाना होगा आधार कार्ड!

लखनऊ: फरवरी माह से शुरू होने वाले यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर एक कड़ा नियम लागू किया गया है। अब इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को अपने एडमिट कार्ड के साथ अब आधार कार्ड भी ले जाना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर छात्र परीक्षा नहीं दे सकेंगे।


आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी 2018 से शुरू हो रही हैं। इलाहाबाद के डीआईओएस ने बताया यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान जो छात्र और छात्राएं अपने प्रवेश पत्र के साथ-साथ आधार कार्ड नहीं लाएंगे उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

और इसकी पूरी जिम्मेदारी प्रधानाचार्य की होगी। इस बार कक्षा 10 में लगभग 37,12,508 छात्र परीक्षा में शामिल हो सकते हैं वहीं कक्षा 12वी में 67,29,540 छात्रों के उपस्थित होने की उम्मीद है।

इस बार छात्रों की संख्या पिछले साल शामिल हुए छात्रों से अधिक है। इससे पहले बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार नम्बर को अनिवार्य कर दिया था।

इसी कारण जिन छात्रों ने अपने आधार नम्बर नहीं दिए हैंए उनके फॉर्म भी निरस्त कर दिए गए हैं। यह कदम बोर्ड परीक्षा में चल रहे फर्जीवाड़े पर काबू पाने के लिए उठाया गया है। हालांकिए सरकार ने इस बारे में अभी तक कोई निर्देश नहीं दिए हैं।

You May Also Like

English News