कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाती है केले की चाय

आज तक आपने तुलसी, दूध, ब्लैक टी या नींबू की चाय का सेवन किया होगा, पर आज हम आपको केले की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. केले की चाय हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. केले की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स  और फाइबर मौजूद होते हैं. आज हम आपको केले की चाय के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. आज तक आपने तुलसी, दूध, ब्लैक टी या नींबू की चाय का सेवन किया होगा, पर आज हम आपको केले की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. केले की चाय हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. केले की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स  और फाइबर मौजूद होते हैं. आज हम आपको केले की चाय के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.   केले की चाय बनाने का तरीका-   सामग्री-   1 केला, 1 एक कप पानी, दालचीनी पाउडर   केले की चाय बनाने के लिए एक कप पानी को उबाल लें. अब इसमें आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर उबालें. अब  केले को छीलकर काट लें. अब इसे उबलते हुए पानी में डालकर थोड़ी देर तक उबालें. अब इसे छानकर गुनगुना करके पिए.   1- केले की चाय में पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आपको पेट दर्द, एसिडिटी या अपच की समस्या है तो केले की चाय का सेवन करें.   2- केले की चाय पीने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा अगर आप रोज केले की चाय का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.   3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना केले की चाय का सेवन करें. इसे पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है.   4- आजकल के समय में ज़्यादातर लोग तनाव की समस्या का सामना कर रहे हैं. केले की चाय दिमाग पर असर करती है जिससे आपका तनाव और टेंशन दूर हो जाते हैं.

केले की चाय बनाने का तरीका- 

सामग्री- 

1 केला, 1 एक कप पानी, दालचीनी पाउडर 

केले की चाय बनाने के लिए एक कप पानी को उबाल लें. अब इसमें आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर डालकर उबालें. अब  केले को छीलकर काट लें. अब इसे उबलते हुए पानी में डालकर थोड़ी देर तक उबालें. अब इसे छानकर गुनगुना करके पिए. 

1- केले की चाय में पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं, जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आपको पेट दर्द, एसिडिटी या अपच की समस्या है तो केले की चाय का सेवन करें. 

2- केले की चाय पीने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा अगर आप रोज केले की चाय का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. 

3- अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोजाना केले की चाय का सेवन करें. इसे पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है. 

4- आजकल के समय में ज़्यादातर लोग तनाव की समस्या का सामना कर रहे हैं. केले की चाय दिमाग पर असर करती है जिससे आपका तनाव और टेंशन दूर हो जाते हैं.

You May Also Like

English News