कभी अपने की चखें ‘बैदा रोटी’ का स्वाद, जानें बनाने की विधि

एक म​हीने के रमजान के बाद सोमवार (26 जून) को पूरे देश में ईद का जश्न मनाया जा रहा है। ऐसे में ईद पर खास व्यजंन तो बनना जरूरी है़, तो देर किस बात की है। आइए ईद पर आपको बताते हैं एक ऐसे ही खास रैसिपी ‘बैदा रोटी’ के बारें में, जिसे खाने के बाद कोई भी कहेगा वाह! क्या बात है।कभी अपने की चखें 'बैदा रोटी' का स्वाद, जानें बनाने की विधि

सामग्री:
गेहूं का आटा- 2 कप
नमक- स्‍वादानुसार
घी- 1 चम्मच
चिकन- 200 ग्राम
प्याज- 2 बारीक कटी हुई
लहसुन- 4 से 6 कलियां महीन कटी हुई
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा चम्मच
भुना जीरा पाउडर- 1 छोटा चम्मच
भुना धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच
हल्दी- 1/2 छोटी चम्मच
हरा धनिया- 2 बड़े चम्मच बारीक कटा हुआ
अंडे- दो फेंटे हुए
तेल या घी- आवश्‍यकतानुसार

विधि:
सबसे पहले आटे को मुलायम गूंथ लें और कपड़े से ढक कर रख लें। इसके बाद चिकन को साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर नॉन स्‍टिक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालें।

तेल गर्म हो जाने पर लहसुन-प्याज डाल कर अच्छी तरह भून लें। हल्‍का सुनहरा होने पर इस में चिकन के टुकड़े डाल दें। फिर चिकन को भूनते हुए सारे मसाले डाल दें।

सारे मसाले डालने के बाद ढक कर धीमी आग पर पकने दें। कुछ देर के बाद देखें कि चिकन अच्‍छी तरह गल गया है। अब इसे उतार कर ढक कर रखा रहने दें।अब आटे की रोटी बेल लें। रोटी के बीच में दो चम्‍मच के अंदाज का चिकन का मिश्रण रखें।

अब गैस पर तवा चढ़ा कर गर्म करने रखिए और अंडे के घोल में लपेट कर चिकन भरी रोटी को गर्म तवे पर डालें। इसे हल्‍का तेल लगा कर धीमी आंच पर दोनों ओर अच्छी तरह सेंक लें। हल्‍की कुरकुरी सिक जाने पर प्‍लेट में डाल दें।

You May Also Like

English News