कभी दुनिया का सबसे बड़ा सितारा था ये क्रिकेटर, अब सड़कों पर झाड़ू लगाकर कर रहा है गुजारा…

क्रिकेट कि दुनिया भी बड़ी अजीब है। कभी दुनिया पर राज करने वाले इन सितारों को लोग सरआखों पर बैठाते हैं तो कभी अकेला तन्हां छोड़ देते हैं। कई क्रिकेटरों और बॉलीवुड स्टार्स को दाने-दाने को मोहताज देखा गया है। ऐसी ही बदहाली कि जिन्दगी कभी क्रिकेट कि दुनिया पर राज करने वाला एक क्रिकेटर भी जी रहा है। क्रिकेट की दुनिया में कभी स्टार बॉलर रहा यह गेंदबाज आज जिस हाल में हैं उसे जानकर आपके होश उड़ जायंगे। क्रिकेट आज दुनिया का सबसे अधिक पैसे वाला खेल बन गया है।कभी दुनिया का सबसे बड़ा सितारा था ये क्रिकेटर, अब सड़कों पर झाड़ू लगाकर कर रहा है गुजारा...

लगातार महंगे होते टिकट और ब्राडिंग की वजह से क्रिकेट अब एक खेल नहीं बल्कि बिजनेस बन चुका है। क्रिकेट को अपना करियर बनाने वाले लोग अगर सफल नहीं हो पाते तो उनके सामने भुखमरी तक की नौबत आ जाती है तो वहीं अगर आपने अपना नाम कमा लिया तो पैसा और शोहरत आपके कदम चुमने लगती है। आज हम आपको ऐसे ही एक खिलाड़ी से मिलवाने जा रहे हैं जो एक वक्त दुनिया का सबसे अच्छा गेंदबाज माना जाता था। लेकिन, धीरे-धीरे वह क्रिकेट की दुनिया से दुर होकर गुमनामी के अंधेरे में गुम हो गया।

हम बात कर रहे हैं दुनिया के एक ऐसे महान खिलाड़ी की जिसने अपनी टीम के लिए खेलते हुए टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 419 विकेट लिए और कई मौकों पर टीम को अकेले ही जीत दिलाई। जी हां हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड के मशहुर खिलाड़ी क्रिस केन्स की।

शायद आपने भी क्रिस को कई बार भारतीय टीम के खिलाफ घातक गेंदबाजी करते देखा होगा। क्रिस केन्स कि गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में होती थी और वो अकेले ही अपनी टीम को जिताने में सक्षम थे। लेकिन, आज यह महान खिलाड़ी जिस हालत में है उसे देखकर आपको भी यकीन करना मुश्किल होगा।

आपको बता दें कि क्रिस न्यूजीलैंड की वनडे टीम के कप्तानी भी रहे हैं। न्यूजीलैंड की तरफ से क्रिस ने 215 वनडे मैचों में 201 विकेट लिए हैं और 4150 रन भी बनाए हैं। क्रिस ने भारत में होने वाले आईपीएल का हिस्सा भी रहे हैं, लेकिन उनपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा और वो IPL से बाहर हो गये। इस मामले में ल्यु विंसेट ने कोर्ट में क्रिस ने साथ में मिलकर मैच फिक्सिंग की प्लानिंग की बात स्वीकार कर ली थी। आपको बता दें कि क्रिकेट से दुर होकर आजकल क्रिस न्यूजीलैंड की सड़कों पर झाड़ू और एअरपोर्ट के पास गाड़ियों को साफ करने का काम कर रहे हैं। हालांकि, ये बात साफ नहीं हो सकी है कि क्रिस यह काम पैसों की तंगी की वजह से कर रहे हैं या फिर कोई और वजह है।

 

You May Also Like

English News