कभी देखी है नारंगी बर्फ, नहीं तो यहां देखिए

 हैरान हैं लोग 

इन दिनों पूर्वी यूरोप में लोग जम कर गिर रही नारंगी रंग की बर्फ को लेकर खासे हैरान हैं। इस रस्‍ट कलर की बर्फ की बारिश इन दिनों रूस, बुल्गारिया, यूक्रेन, रोमानिया और माल्दोवा के आसपास हो रही है। स्‍थानीय लोग इस बर्फ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा भी कर रहे हैं।

क्‍या है वजह 

इस तरह की रंगीन बर्फ के गिरने की वजह को लेकर वैसे तो कोई अनुमान लगाना कठिन है। हांलाकि मौसमविज्ञानियों का मानना है कि ऐसा सहारा मरुस्थल से उठने वाले रेतीले तूफानों की रेत के बर्फ और बारिश के साथ मिलने से हो रहा है। आमतौर पर ऐसा पांच साल में एक बार होता है, लेकिन इस बार मामला कुछ अजीब है क्‍योंकि पिछले 6 महीनों में ऐसा दो बार हो चुका है। साथ ही इस बार बर्फ में रेत का अंश सामान्य से ज्यादा है, और लोग मुंह में बर्फ के साथ रेत आने की शिकायत भी कर रहे हैं।

स्‍कीइंग करने गए लोगों ने साझा की तस्‍वीरें

नारंगी बर्फ के बरसने और सब कुछ अपने साथ नारंगी कर देने के नजारे सोशल मीडिया पर खूब साझा हो रहे हैं। ऐसा करने वालों में बड़ी तादात रूस के रोसा खूतर के पहाड़ों पर रोसा खूतर स्‍की रिजॉर्ट में आये लोगों की है। इन तस्‍वीरों में रूस के सोची शहर में पहाड़ों पर सफेद की जगह नारंगी रंग की बर्फ बिछी हुई दिखाई दे रही है। वैसे बीते साल अक्टूबर में पश्‍चिमी यूरोप में भी ऐसे ही नजारे देखने को मिले थे, जब लंदन का आसमान गहरे भूरे रंग का हो गया था।  

 

 

You May Also Like

English News