कभी नहीं भूल पाएंगे साल 2017 में क्रिकेट की दुनिया के ये सात बड़े मोमेंट्स…

2017 की बात करें तो इस साल क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड्स और उलटफेर देखने को मिले हैं, चाहे वह पाकिस्तान का चैंपियंस ट्रॉफी जीतना हो या बांग्लादेश का ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टेस्ट में मात देना. इसके अलावा रन मशीन विराट कोहली का टेस्ट में 3 दोहरे शतक लगाना हो या फिर रोहित शर्मा का 35 गेंद में टी-20 शतक जड़ना. ये साल ऐसे ही कुछ खास मोमेंट्स के लिए याद किया जाएगा.कभी नहीं भूल पाएंगे साल 2017 में क्रिकेट की दुनिया के ये सात बड़े मोमेंट्स...

VIDEO: सलमान के ‘स्वैग’ वाले गाने पर सानिया मिर्जा ने कुछ इस अंदाज में किया डांस

एक नजर डालते हैं साल 2017 के टॉप 7 मोमेंट्स पर  

1. पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी जीता

18 जून 2017 को इंग्लैंड के ओवल मैदान पर खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए टीम इंडिया को 180 रन से हराकर चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा कर सभी को चौंका दिया. इस मैच में पाकिस्तान टीम ने बैटिंग और बॉलिंग दोनों में ही टीम इंडिया को पस्त किया था.

2. बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में हराया

इस साल अगस्त में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था, तो युवा बांग्लादेशी टीम ने उलटफेर करते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट फॉर्मेट में कोई मैच हराया था. ढाका में खेला गया यह मैच बांग्लादेश ने 20 रन से जीता था.

3. पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी

इस साल पाकिस्तान में आठ वर्षों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी हुई है. सितंबर में आईसीसी की वर्ल्ड इलेवन टीम ने पाकिस्तान की दौरा किया था, वहीं अक्टूबर में श्रीलंका टीम ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेली थी. बता दें कि साल 2009 में इसी श्रीलंकाई टीम पर लाहौर में आतंकवादी हमला हुआ था.  

4. वेस्टइंडीज ने लीड्स में इंग्लैंड को हराया 

30 अगस्त को लीड्स के मैदान पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को विंडीज टीम ने 5 विकेट से जीत लिया. 17 साल बाद इंग्लैंड के घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज, इंग्लैंड को हराने में कामयाब रहा. आखिरी बार 2000 में जिम्मी एडम्स की कप्तानी में वेस्टइंडीज इंग्लैंड के मैदान पर इंग्लैंड को हराने में सफल हुआ था.

5. जिंबाब्वे ने श्रीलंका को वनडे सीरीज में मात दी

जिंबाब्वे ने इस साल जून-जुलाई में खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका को उनकी ही सरजमीं पर 3-2 से शिकस्त देकर बड़ा उलटफेर किया था. जिंबाब्वे ने 2009 के बाद की अपने घर से बाहर पहली सीरीज जीती थी.

6. कोहली की टेस्ट 3 डबल सेंचुरी और वनडे में सर्वाधिक सेंचुरी बनाने वालों में दूसरे स्थान पर

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस साल टेस्ट में 3 दोहरे शतक लगाए. सबसे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ फरवरी में हैदराबाद के मैदान पर 204 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में खेली गई टेस्ट सीरीज में लगातार दो दोहरे शतक लगाए थे. उन्होंने नागपुर में 213 और दिल्ली में 243 रन बनाए थे. इसके अलावा वह वनडे में 32 शतक जड़कर सबसे ज्यादा वनडे सेंचुरी लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए थे.

7. रोहित शर्मा का 35 गेंदों में टी-20 शतक

श्रीलंका के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुई टी-20 सीरीज में टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने 35 गेंदों में शतक जड़कर तहलका मचा दिया था.

loading...

You May Also Like

English News