कमजोर और झड़ते बालों से है परेशान, तो बलों के लिए वरदान है कपूर का ये खास तेल…

अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं और इसके लिए पार्लर से लेकर दवा तक पर बहुत पैसे खर्च कर चुके हैं तो घर में ही कपूर का तेल बनाएं। यह न सिर्फ सस्ता और आसान उपाय है बल्कि डैंड्रफ से लेकर बाल झड़ने तक, आपके बालों की कई परेशानियों को कम करने में मददगार हो सकता है। कमजोर और झड़ते बालों से है परेशान, तो बलों के लिए वरदान है कपूर का ये खास तेल...

 

कपूर के तेल की मसाज न सिर्फ शरीर के रक्त संचार को बढ़ाती है बल्कि इसका अरोमा स्ट्रेस से भी राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक तत्व डैंड्रफ दूर करने में भी मददगार है। 

कैसे बनाएं
कपूर का तेल बनाना बहुत आसान है। वैसे तो यह बाजार में कैंफर ऑयल के नाम से ब‌िकता ही है, लेक‌िन आप घर पर ही इसे तैयार करना चाहते हैं तो नारियल तेल में कपूर के टुकड़े डालकर एक एयर टाइट डिब्बे में बंद कर दें। इससे कपूर का अरोमा नहीं खत्म होगा और आप जब चाहें इसे लगा सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल
कपूर के तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सिर की हल्की मसाज करें। फिर पांच मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद आप बालों पर स्टीम दें या फिर गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर बांलों पर पांच मिनट के लिए बांधें और बालों पर शैंपू करें।

ध्यान रहें
हो सकता है कि आपकी त्वचा कपूर के लिए एलर्जिक हो, ऐसी स्थिति में पहले त्वचा पर एक पैच टेस्ट करें और उसके बाद ही इस तेल को अपने बालों पर लगाएं।

You May Also Like

English News