पढि़ए किस कम्पनी ने अपने कर्मचारियों को साइकिल का प्रयोग करने के लिए कहा !

पीम्परी: रफ़्तार भरी ज़िन्दगी में एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को साइकिल का प्रयोग करने के लिए कहा. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जहां जल्दी पहुंचने की होड़ में लोग गाडिय़ों का प्रयोग करते हैं, वहीं इस बीच  पीम्परी स्थित एक कंपनी ने पर्यावरण सुरक्षा व अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लेकर ऐसा कदम उठाया हैए जिससे वह अन्य कंपनियों के लिए एक मिसाल बन गई है।


पीम्परी स्थित एनप्रो इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने हाल ही अपने कर्मचारियों को साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित किया है। कंपनी के प्रबंधन ने अपने सभी 300 कर्मचारियों से प्रतिदिन ऑफिस साइकिल से आने का अनुरोध किया है। कंपनी ने अपने कर्मचारियों को साइकिल खरीदने के लिए बिना ब्याज पर लोन भी दे रही है। इसके अलावा साइकिल से आने वाले कर्मचारियों को फ्री मील कूपन दिए जा रहे हैं।
कंपनी का मानना है कि उसके 300 कर्मचारी ऑफिस आने.जाने में एक माह में 10000 किमी का सफर तय करते हैं। यदि ये सभी कर्मचारी साइकिल से आएंगे तो महीने में 275 लीटर पेट्रोल की बचत होगी। इसके अलावा कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा।
इस कंपनी की शुरुआत श्रीकृष्ण व अल्का करकरे ने 1988 में की थी। दोनों ने साथ में आईआईटी पास की थी और बाद में शादी कर ली थी। यह कंपनी मैकेनिकल फ्लूड सिस्टम तैयार करती है। अपने माता.पिता से प्रभावित होकर उनका 25 साल का बेटा अनुज भी रोज कई किमी साइकिल चलाता है।

You May Also Like

English News