कम उम्र में झलकने लगे बुढ़ापा तो ये अपनाएं

natural-beauty-tips-for-girls1आमतौर पर लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर बहुत सजग रहती हैं, लेकिन कई बार गलत खान-पान और त्वचा का ठीक से ख्याल न रखने से कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां और त्वचा का ढीलापन दिखाई देने लगता है। हर किसी की त्वचा कुदरती रूप से चमकदार नहीं होती, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत व टाइट बना सकती है। पानी हमारी त्वचा की कोशिकाओं को नमी पहुंचाता है, नहीं तो वह बेजान और रूखी दिखने लगेगी। 

त्वचा को ढीलापन दूर करने के लिए खूब सारा पानी पीजिये। दूध की मलाई हल्दी, नींबू का रस मिला कर लागने से त्वचा में कालापन मिटता है और स्किन टाइट हो जाती है। तरबूज के अन्दर की लाल गिरी के छोटे-छोटे टुकडे करके उन पर नींबू निचोड1 कर 15 मिनट फ्रीज में रख दें। फिर उन टुकडों को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट रखें। 

अन्त में उन टुकडों1 को रगड कर चेहरा, गर्दन धोयें। इससे त्वचा नम रहेगी और त्वचा में कसावट भी आयेगी। तीन चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच चन्दन पाउडर, तीन चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच शहद इन सब को मिलाकर पेस्ट बनायें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर दस मिनट रहने दें। तत्पश्चात् बर्फ के टुकडें क्यूब से 3 मिनट मालिश करके पानी से धोयें। 

त्वचा में कसावट आकर झुर्रियों मिट जाएगी। कच्चे आलू का रस और ककडी का रस समान मात्रा में मिलाकर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगा रहने दें। इससे त्वचा में खिंचाव आकर झुरियां दूर हो जाएंगी। 

गाजर, ककडी, ब्रॉकली, संतरा, सेब, स्ट्रोबेरी आदि खाने से त्वचा ढीली नहीं पड़ती। रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और अंदर की सारी गंदगी पसीने द्वारा निकलेंगी। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आएगी।

 
 

You May Also Like

English News