कम खर्चे के साथ घूमने-फिरने के हैं शौकीन तो अपनाएं ये 5 ट्रिक्स

अलग-अलग जगह पर सैर करना हर किसी का सपना होता है। लेकिन, घूमने के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है। कई बार ज्यादा बजट होने की वजह से लोग घूमने का प्लान टाल देते हैं। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें। इससे आपके फिजूल खर्चे में कमी आएगी। हम अपनी इस खबर में आपको पांच ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप घूमने पर लगने वाले खर्च को कम कर सकते हैं।अलग-अलग जगह पर सैर करना हर किसी का सपना होता है। लेकिन, घूमने के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है। कई बार ज्यादा बजट होने की वजह से लोग घूमने का प्लान टाल देते हैं। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें। इससे आपके फिजूल खर्चे में कमी आएगी। हम अपनी इस खबर में आपको पांच ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप घूमने पर लगने वाले खर्च को कम कर सकते हैं।   अपना बजट बनाना न भूलें: टूरिंग पर जाने से पहले एक बजट तैयार करें। इसमें आप यात्रा पर लगने वाले खर्च, ठहरने का स्थान, कितने टाइम के लिए जा रहे हैं ये सब शामिल करें। इससे आपको एक अंदाजा मिल जाएगा कि आपको कितने पैसों की जरुरत है। अक्सर लोग यात्रा करते समय अधिक पैसे लगा देते हैं। अगर पहले से बजट बना रहेगा तो खर्च भी उसी के अनुसार होगा।  सस्ते होटल की तलाश करें: सबसे जरूरी बात कि जब आप छुट्टियों में कहीं घूमने जाते हैं तो, आपका अधिकांश समय होटल में गुजरता है। तो ठहरने से पहले आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप इसपर कितना खर्च करना चाहते हैं। वैसे, हर दिन के लिए 2,500-3,000 रुपये का कमरा आपकी सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफी है। आप चाहें तो इस खर्च में और कटौती कर सकते हैं।   कम खर्च में करना चाहते हैं विदेश यात्रा तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स यह भी पढ़ें ट्रेन से ट्रेवल करें: यात्रा पर आपकी कोशिश रहनी चाहिए कि आप ट्रेन से सफर करें। क्योंकि यह फ्लाइट से सस्ता होता है, खासकर अगर आप यूरोप जा रहे हैं तो वहां स्थित देशों में शहरों को हाई-स्पीड ट्रेन सेवाओं से जोड़ा गया है। ऐसे में आपके लिए ट्रेन से सफर करना सस्ता रहेगा। हालांकि फ्लाइट से आपका समय तो लम लगता है लेकिन, ट्रेन से सफर में आप अधिक पैसा बचा सकते हैं।  सस्ते ट्रांसपोर्ट को चुनें: किसी भी नई जगह घूमने जाने से पहले आप प्राइवेट टैक्सी या कैब के बजाए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चुन सकते हैं, क्योंकि यह सस्ता होता है। कई डेस्टिनेशन ऐसे होते हैं जहां पास लेकर आप सफर को ज्यादा सस्ता बना सकते हैं।   दुनिया के इन 6 देशों में काफी मजबूत है भारतीय रुपया और घूमना है काफी सस्ता, जानिए यह भी पढ़ें टिकट बुक करते समय दिखाएं होशियारी: कई बार अलग-अलग सीजन में फ्लाइट, ट्रेन और रोड ट्रांसपोर्ट में ऑफर मिलते हैं। जब भी टिकट बुक करें तो कोशिश रहे कि कौन सी कंपनी किस तरह के यात्रा पर क्या डिस्काउंट ऑफर दे रही है इसका ध्यान रखें। कई बार सिंगल वे का टिकट बुक करना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा बजाए कि आप राउंड ट्रिप टिकट बुक कर रहे हैं। इसलिए खर्च में कटौती के लिए डिस्काउंट ऑफर चेक करें फिर बुकिंग करें।

अपना बजट बनाना न भूलें: टूरिंग पर जाने से पहले एक बजट तैयार करें। इसमें आप यात्रा पर लगने वाले खर्च, ठहरने का स्थान, कितने टाइम के लिए जा रहे हैं ये सब शामिल करें। इससे आपको एक अंदाजा मिल जाएगा कि आपको कितने पैसों की जरुरत है। अक्सर लोग यात्रा करते समय अधिक पैसे लगा देते हैं। अगर पहले से बजट बना रहेगा तो खर्च भी उसी के अनुसार होगा।

सस्ते होटल की तलाश करें: सबसे जरूरी बात कि जब आप छुट्टियों में कहीं घूमने जाते हैं तो, आपका अधिकांश समय होटल में गुजरता है। तो ठहरने से पहले आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि आप इसपर कितना खर्च करना चाहते हैं। वैसे, हर दिन के लिए 2,500-3,000 रुपये का कमरा आपकी सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफी है। आप चाहें तो इस खर्च में और कटौती कर सकते हैं।

ट्रेन से ट्रेवल करें: यात्रा पर आपकी कोशिश रहनी चाहिए कि आप ट्रेन से सफर करें। क्योंकि यह फ्लाइट से सस्ता होता है, खासकर अगर आप यूरोप जा रहे हैं तो वहां स्थित देशों में शहरों को हाई-स्पीड ट्रेन सेवाओं से जोड़ा गया है। ऐसे में आपके लिए ट्रेन से सफर करना सस्ता रहेगा। हालांकि फ्लाइट से आपका समय तो लम लगता है लेकिन, ट्रेन से सफर में आप अधिक पैसा बचा सकते हैं।

सस्ते ट्रांसपोर्ट को चुनें: किसी भी नई जगह घूमने जाने से पहले आप प्राइवेट टैक्सी या कैब के बजाए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चुन सकते हैं, क्योंकि यह सस्ता होता है। कई डेस्टिनेशन ऐसे होते हैं जहां पास लेकर आप सफर को ज्यादा सस्ता बना सकते हैं।

टिकट बुक करते समय दिखाएं होशियारी: कई बार अलग-अलग सीजन में फ्लाइट, ट्रेन और रोड ट्रांसपोर्ट में ऑफर मिलते हैं। जब भी टिकट बुक करें तो कोशिश रहे कि कौन सी कंपनी किस तरह के यात्रा पर क्या डिस्काउंट ऑफर दे रही है इसका ध्यान रखें। कई बार सिंगल वे का टिकट बुक करना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा बजाए कि आप राउंड ट्रिप टिकट बुक कर रहे हैं। इसलिए खर्च में कटौती के लिए डिस्काउंट ऑफर चेक करें फिर बुकिंग करें।

You May Also Like

English News