कर्नाटक के होने वाले सीएम कुमार स्वामी का विवादों से नाता

जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के स्वामी बनने जा रहे है. करप्शन का खुलासा करने का दावा करने वाले स्वामी खुद भी इन आरोपों से घिरे रहे है.  2014 में एक ऑडियो सीडी सामने आई थी. इसमें कथित तौर से वे एक जेडीएस नेता से एमएलसी बनाए जाने के लिए 40 करोड़ रुपये मांगते सुने गए थे  .कथित तौर से उन्होंने कहा था- ‘हर एमएलए एक करोड़ मांग रहा है, वे कह रहे हैं किसी को भी एमएलसी बना दो. 40 लोग (जेडीएस एमएलए) 40 करोड़ मांग रहे हैं.’ तब एक रिपोर्ट की माने तो कुमारस्वामी ने कहा था कि वे उसी तरह बात कर रहे जिस तरह की राजनीति आज हो रही है.जेडीएस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के स्वामी बनने जा रहे है. करप्शन का खुलासा करने का दावा करने वाले स्वामी खुद भी इन आरोपों से घिरे रहे है.  2014 में एक ऑडियो सीडी सामने आई थी. इसमें कथित तौर से वे एक जेडीएस नेता से एमएलसी बनाए जाने के लिए 40 करोड़ रुपये मांगते सुने गए थे  .कथित तौर से उन्होंने कहा था- 'हर एमएलए एक करोड़ मांग रहा है, वे कह रहे हैं किसी को भी एमएलसी बना दो. 40 लोग (जेडीएस एमएलए) 40 करोड़ मांग रहे हैं.' तब एक रिपोर्ट की माने तो कुमारस्वामी ने कहा था कि वे उसी तरह बात कर रहे जिस तरह की राजनीति आज हो रही है.  2006 में भी एचडी कुमारस्वामी पर 150 करोड़ रुपये घूस लेने के आरोप लगा था. कुमारस्वामी कई बार करप्शन से जुड़े विवादास्पद बयान भी देते रहे हैं. एक बार उन्होंने कह दिया था- 'अगर आज महात्मा गांधी जिंदा होते, वे अपनी राजनीतिक पार्टी चलाने के लिए भ्रष्ट हो चुके होते, अगर वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें राजनीति छोड़ना पड़ता.  'कुमारस्वामी ने अप्रैल 2011 में कहा था- 'यह बिल्कुल झूठ है, जब आप कहते हैं कि आप अपने घर के पैसे से पार्टी चला सकते हैं. अगर कोई कहता है कि वह राजनीति में है और करप्ट नहीं है तो वह झूठ बोल रहा है. 'कुमारस्वामी ने कहा था कि एक भी राजनेता बिना डोनेशन के सर्वाइव नहीं कर सकता. लोग भी आज करप्ट हो गए हैं, वे सीधे पूछते हैं कि कैंडिडेट वोट के लिए कितना देगा. जब कुमारस्वामी से पूछा गया था कि क्या वे कभी पार्टी चलाने के लिए भ्रष्टाचार में शामिल हुए. उन्होंने कहा था कि वे सिर्फ अपनी पार्टी के लिए डोनेशन 'इकट्ठा' किया हैं. बुधवार को कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

2006 में भी एचडी कुमारस्वामी पर 150 करोड़ रुपये घूस लेने के आरोप लगा था. कुमारस्वामी कई बार करप्शन से जुड़े विवादास्पद बयान भी देते रहे हैं. एक बार उन्होंने कह दिया था- ‘अगर आज महात्मा गांधी जिंदा होते, वे अपनी राजनीतिक पार्टी चलाने के लिए भ्रष्ट हो चुके होते, अगर वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें राजनीति छोड़ना पड़ता.

‘कुमारस्वामी ने अप्रैल 2011 में कहा था- ‘यह बिल्कुल झूठ है, जब आप कहते हैं कि आप अपने घर के पैसे से पार्टी चला सकते हैं. अगर कोई कहता है कि वह राजनीति में है और करप्ट नहीं है तो वह झूठ बोल रहा है. ‘कुमारस्वामी ने कहा था कि एक भी राजनेता बिना डोनेशन के सर्वाइव नहीं कर सकता. लोग भी आज करप्ट हो गए हैं, वे सीधे पूछते हैं कि कैंडिडेट वोट के लिए कितना देगा. जब कुमारस्वामी से पूछा गया था कि क्या वे कभी पार्टी चलाने के लिए भ्रष्टाचार में शामिल हुए. उन्होंने कहा था कि वे सिर्फ अपनी पार्टी के लिए डोनेशन ‘इकट्ठा’ किया हैं. बुधवार को कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

You May Also Like

English News