कर्नाटक नवनिर्माण परिवर्तन रैली में मोदी ने दिया बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस ने देश में लूट मचाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बीजेपी की ‘कर्नाटक नवनिर्माण यात्रा’ के समापन के मौके पर इसमें हिस्सा लिया और भाषण भी दिया. मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने इस देश में बहुत लूट मचाई है, अब कर्नाटक में बीजेपी की सरकार राज्य के विकास को 21वीं सदी में ले जाएगी और सबकी जिंदगी को आसान बनाएगी.कर्नाटक नवनिर्माण परिवर्तन रैली में मोदी ने दिया बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस ने देश में लूट मचाई

मोदी ने गिनाई अपनी योजनाएं

मोदी ने कहा कि पीएम जनधन योजना के जरिए गरीबों के बैंकों के दरवाजे देखे, पीएम मुद्रा योजना के जरिए 1 करोड़ रुपये के लोन स्वीकृत किए गए. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में राज्य की साढ़े आठ लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया, स्वच्छ भारत मिशन से 34 लाख शौचालय बनवाए गए, मिशन इंद्रधनुष में 9 लाख बच्चों और 1.5 लाख महिलाओं का टीकाकरण किया गया.

आगामी योजनाओं का भी किया जिक्र

सौभाग्य योजना के तहत कर्नाटक में 7 लाख घरों में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा. पूरे देश में 4 करोड़ घरों में बिजली नहीं है. इससे केवल घर नहीं लोगों की जिंदगी भी रोशन होगी. 17 हजार करोड़ रुपये की लागत से सबअरबन रेलवे नेटवर्क पर काम शुरू हो जाएगा. इसमें 28 स्टेशन बनेंगे और 15 लाख लोगों को फायदा मिलेगा.

‘कांग्रेस ने मचाई लूट, हमने दिया अनुदान’

4.5 सालों में केंद्र की ओर से मिली राशि का लाभ लोगों को नहीं मिला. यहां लोगों ने अपना कारोबार चलाया है. केंद्र में कांग्रेस थी तो कर्नाटक को 73,000 करोड़ रुपये मिलते थे, हमारे समय में कर्नाटक में 2 लाख करोड़ रुपये यानी 180 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ राशि मिली. अन्य योजनाओं के लिए 40 हजार करोड़ रुपये मिलना तय हुआ. 

जल्द हो सकते हैं कर्नाटक में चुनाव

कर्नाटक में इसी साल अप्रैल तक चुनाव हो सकते हैं. पूरे कर्नाटक में करीब ढाई महीने तक चली बीजेपी की ‘कर्नाटक नवनिर्माण यात्रा’ भी रविवार को पूरी हो गई. हालांकि, यात्रा पूरी होने के मौके पर 28 जनवरी को ही पीएम को रैली में शिरकत करनी थी, लेकिन उनकी व्यस्तता के चलते यह रैली टाल दी गई थी. इसलिए रविवार को पीएम ने इस रैली को संबोधित किया.

मोदी की रैली से पहले जुबानी जंग

इस मौके पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया कि केंद्र ने कर्नाटक को विभिन्न योजनाओं के तहत तीन लाख करोड़ रूपये से अधिक की राशि दी है, जिस पर कांग्रेस ने पलटवार भी किया. कांग्रेस के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव और कर्नाटक के कृषि मंत्री कृष्ण बैरेगौड़ा ने अमित शाह की टिप्पणी को झूठ बताया है. राव ने कहा है कि बीजेपी ऐसे कह रही है मानो राज्य को तोहफे में धन दिया गया हो, जबकि हकीकत में सभी राज्य संवैधानिक रूप से इसके हकदार हैं. उन्होंने कहा कि कर्नाटक को 10,533 करोड़ रुपये कम मिले हैं.

दिनेश गुंडु ने पीएम मोदी के दौरे पर भी टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि आप (प्रधानमंत्री) हमें (रविवार को) तीन लाख करोड़ रूपये नहीं देंगे, लेकिन कम से कम आप अनुदान में कम हो रही राशि ही कर्नाटक को जारी कर दीजिए. इस पर बीजेपी प्रदेश प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस को आड़े हाथों लिया और कहा कि कांग्रेस अपनी अक्षमता छिपाने के लिए अनुदान के बारे में बात कर रही है.

You May Also Like

English News