कर्नाटक में केवल मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री आज लेंगे शपथ…

कर्नाटक में बुधवार को कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन शपथ ग्रहण करेगी। इस दौरान केवल मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर शपथ ग्रहण करेंगे। मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह बाद में होगा। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि मंत्रिमंडल में कुल 34 मंत्री शामिल होंगे। 

मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के शपथ लेने के अगले दिन यानि 24 मई को बहुमत परीक्षण होगा। वेणुगोपाल के अनुसार, 34 मंत्रियों में से कांग्रेस के कोटे से 22 मंत्री होंगे जबकि मुख्यमंत्री सहित जेडीएस के कोटे से 12 मंत्री बनेंगे। विधानसभा के स्पीकर का पद कांग्रेस को मिला है।

स्पीकर केआर रमेश कुमार होंगे। कर्नाटक की राजनीति में भारी उठापटक के दौरान कांग्रेस और जेडी(एस) के तारणहार रहे डीके शिवकुमार भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से एक दिन पहले एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को हिंदुओं के पवित्र तीर्थस्थानों ‘धर्मस्थला’ व ‘श्रृंगेरी’ के मंदिरों में गठबंधन सरकार की सफलता के लिए प्रार्थना की।

कई क्षेत्रीय दलों की मौजूदगी से विपक्षी एका की झलक 

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कई क्षेत्रीय दल के नेता मौजूद रहकर विपक्षी एकता का प्रदर्शन करेेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा बसपा सुप्रीमो मायावती, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गजों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है। समारोह में हिस्सा लेने बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मंगलवार को ही बंगलूरू पहुंच चुके हैं।

You May Also Like

English News