कर्नाटक: दो डिप्टी सीएम को लेकर जद्दोजहद जारी है

कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की सोमवार शाम को हुई मुलाकात यूँ तो सामान्य रही ,लेकिन बैठक में कैबिनेट बंटवारे और दो डिप्टी सीएम के पद को लेकर जद्दोजहद जारी रही.हालाँकि कांग्रेस ने इससे जुड़े अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल को अधिकृत किया है.

 

उल्लेखनीय है कि जेडीएस नेता कुमारस्वामी सोमवार को दिल्ली में राहुल गांधी के आवास जाकर उनसे और सोनिया गांधी से मिले थे. इस भेंट का मुख्य उद्देश्य कर्नाटक में कांग्रेस के सहयोग से चलने वाली सरकार की रुपरेखा तय करना था.जिसमें कांग्रेस और जेडीएस के बीच सबसे बड़ी वजह उपमुख्यमंत्री का पद बना. संतुलन की दृष्टि से कांग्रेस दो डिप्टी सीएम चाहती है, जबकि कुमारस्वामी एक पद चाहते हैं.

 

बता दें कि कांग्रेस की ओर से डिप्टी सीएम पद के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर को उचित उम्मीदवार मानती है,जबकि दूसरी ओर उत्तर कर्नाटक से आने वाले एचके पाटिल और एमबी पाटिल जैसे दिग्गज लिंगायत नेता भी इस पद पर बैठने के इच्छुक हैं.फ़िलहाल कांग्रेस के पास कुछ 16 और जेडीएस के पास 4 लिंगायत विधायक है.यदि लिंगायतों की मांग मान ली जाती है तो कांग्रेस को लिंगायत विरोधी छवि से मुक्ति मिलेगी. वैसे कांग्रेस ने इससे जुड़े अन्य मुद्दों पर बातचीत के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल को अधिकृत किया है.

You May Also Like

English News