कल हैं GST रिटर्न फाइल करने का आखिरी दिन, ऐसे भरें अपना GSTR फॉर्म

अगर आप कारोबारी हैं और आपने अभी तक फरवरी की GSTR-3बी फाइनल नहीं की है तो अलर्ट हो जाइए. जीएसटीआर-3बी और एनआरआई के लिए जीएसटीआर-5 भरने के लिए 1 दिन बचा है. जीएसटी में जीएसटीआर-3बी रिटर्न सभी कारोबारियों और ट्रेडर्स को 20 मार्च 2018 तक फाइल करनी है. इसके अलावा इन्पुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर को जीएसटीआर-6 रिटर्न 31 मार्च तक फाइल करनी होगी. लेकिन, कैसे रिटर्न फाइल करेंगे, फॉर्म कैसे भरा जाएगा. इसकी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.कल हैं GST रिटर्न फाइल करने का आखिरी दिन, ऐसे भरें अपना GSTR फॉर्म

क्या देनी होती है जानकारी

  • फरवरी की GSTR-3बी रिटर्न कल तक फाइल करनी है.
  • सभी तरह की सेल-परचेज की जानकारी देनी है.
  • 20 लाख से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों को रिवर्स चार्ज की जानकारी देनी होगी.
  • रिटर्न में इन्पुट टैक्स क्रेडिट, अंतर्राज्यीय कारोबर और अनरजिस्टर्ड डीलर के साथ बिजनेस की डिटेल्स देनी होगी.
  • कंपोजिशन स्कीम के तहत आने वाले कारोबारियों के साथ बिजनेस, टैक्स फ्री वाले प्रोडक्ट की खरीद की जानकारी देनी होगी.

NRI कारोबारियों को भी देनी होगी डिटेल्स
GSTR-5 नॉन-रेजिडेंट (एनआरआई) रजिस्टर्ड डीलर को भरनी है. यह वह कारोबारी हैं जो हैं तो एनआरआई लेकिन, इंडिया में कुछ दिनों के लिए आते हैं और इंडिया में कारोबार या ट्रेड कर पैसे कमाते हैं और चले जाते हैं. उन्हें अपने इंडिया में किए कारोबार की डिटेल जीएसटीआर-5 के जरिए देनी है. इर रिटर्न में एनआरआई कारोबारी को अपनी सेल-परचेज की जानकारी देनी है.

31मार्च तक भरें जीएसटीआर-6
अगर कारोबारियों को जुलाई 2017 से फरवरी 2018 तक की रिटर्न फाइल करनी है तो उनके लिए आखिरी तारीख 31 मार्च है. इसके लिए जीएसटीआर-6 रिटर्न भरनी होगी. जीएसटीआर-6 इन्पुट सर्विस डिस्ट्रीब्यूटर को भरनी है, जिसमें इन्पुट टैक्स क्रेडिट रिसीवड की जानकारी होगी.

रिटर्न भरने का ऑफलाइन टूल
जीएसटी के पोर्टल पर जीएसटी सॉफ्टवेयर टूल है जिसे कारोबारी अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं. ये सॉफ्टवेयर टूल ऐक्सल फॉरमेट और जावा स्क्रिप्ट में है. इस ऐक्सल फॉरमेट पर आप अपने बिल बना सकते हैं. बिल की जानकारी एक्सेल शीट में सेव करके इसे ही जीएसटी के पोर्टल पर रिटर्न के साथ अपलोड कर सकते हैं.

ऐसे डाउनलोड करें रिटर्न फॉर्म
कारोबारी और ट्रेडर्स https://www.gst.gov.in/download/returns से जीएसटीआर रिटर्न फॉर्म और ऑफलाइन टूल डाउनलोड कर सकते हैं. ये एक तरह की जिप फाइल है, जिसमें रिटर्न फॉर्मेट से लेकर इन्वॉयस की ऐक्सल शीट शामिल है.

ऐसे अपलोड करें अपनी रिटर्न
टैक्सपेयर्स को सबसे पहले https://www.gst.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा. वेबसाइट पर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें. सर्विस के नीचे ‘रिटर्न’ का ऑप्शन आएगा. इस पर क्लिक करें. सिस्टम आपसे आपका यूजर नाम और पासवर्ड मांगेगा. इसमें आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड भरें. अपने जीएसटीआर रिटर्न को अपलोड कर दें.

 

You May Also Like

English News