कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान सेना से भिड़े स्थानीय नागरिक, दो की मौत, 50 घायल

दक्षिण कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों ने एक बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए 10 आतंकियों को ढेर कर दिया. शोपियां के दो अलग-अलग इलाकों में एक साथ ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें जवानों को ये बड़ी कामयाबी मिली. लेकिन इस दौरान उन्हें स्थानीय नागरिकों का संघर्ष भी झेलना पड़ा, जिसमें दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए.कश्मीर में मुठभेड़ के दौरान सेना से भिड़े स्थानीय नागरिक, दो की मौत, 50 घायल

हालात को देखते हुए जम्मू-कश्मीर सरकार ने सोमवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला किया है. संबंधित विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता के मुताबिक स्कूल-कॉलेज बंद करने का फैसला घाटी में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर लिया गया है. प्रवक्ता ने कहा, ‘हालात के मद्देनजर सभी स्कूल और कॉलेज एक दिन के लिए (कल) बंद रहेंगे.’ वहीं शोपियां में नागरिकों की मौत के विरोध में अलगाववादियों ने भी कश्मीर में दो दिन के बंद का ऐलान किया है.

रविवार सवेरे ही शोपियां के द्रागड गांव और काचदोरा गांव में सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर लिया. जिसके बाद दोनों तरफ से फायरिंग की गई. इस मुठभेड़ में द्रागड में 7 आतंकी मारे गए, जबकि काचदोरा में 3 आतंकी सुरक्षाबलों की गोलियों का निशाना बने. इन दोनों घटनाओं में तीन जवान भी घायल हुए हैं.

नागरिकों की मौत के बाद तनाव

शोपियां में एनकाउंटर के बाद घाटी में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. शोपियां समेत दक्षिण कश्मीर के दूसरे इलाकों में भी माहौल संवेदनशील हो गया है. दो नागिरकों की मौत और 50 से ज्यादा लोगों के घायल होने के बाद इलाके के लोगों में भारी गुस्सा नजर आ रहा है.

इस घटना के बाद अलगाववादी नेताओं ने दो दिन का बंद बुलाया है. अलगावादियों के समूह जेआरएल ने आज और कल के लिए बंद का आह्वान किया है. साथ ही लोगों से कामकाज छोड़कर आज शाम 4 बजे जनाजे की नमाज में हिस्सा लेने के लिए भी कहा गया है.

रेलवे सेवा और इंटरनेट बंद

एनकाउंटर के बाद साउथ कश्मीर में रेल सेवा बंद कर दी गई है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से बानिहाल के बीच आज रेल बंद रहेगी. जबकि श्रीनगर से बारामूला के बीच निर्धारित समय के तहत ही रेल चलेगी. वहीं, घाटी में इंटरनेट पर बैन लगा दिया गया है.

You May Also Like

English News