‘कहां से आई प्रवीण मिश्रा के पास “इतनी दौलत”, IT भी नहीं कर पा रहा है मूल्यांकन

यूपी के कानपुर श‌हर में प‌िछले कुछ द‌िनाें में हुई रेड में कराेड़ाे रुपये का काला धन सामने अाया है। कुछ द‌िन पहले एक मांस व्यापारी के पास से कराेड़ाे की रकम के म‌िली थी। फ‌िर 96 कराेड़ के पुराने नाेट कानपुर से ही बरामद हुए थे। इसके बाद अब आयकर विभाग ने एक अाैर काराेबारी के यहां छापेमारी की है। व‌िभाग अभीतक यह मूल्यांकन नहीं कर पाया है क‌ि इस काराेबारी की कुल संपत्त‌ि क‌ितनी है। ‘कहां से आई प्रवीण मिश्रा के पास "इतनी दौलत", IT भी नहीं कर पा रहा है मूल्यांकन

यूपी के कानपुर में आयकर विभाग थीम पार्क ब्लू वर्ल्ड के मालिक प्रवीण मिश्रा के संपूर्ण व्यवसाय में हुए निवेश की पड़ताल कर रहा है। आयकर अफसरों को शक है कि इनके व्यवसाय में कुछ नेताओं का कालाधन लगा है। आयकर अफसरों ने व्यवसायी से पूछा भी है कि उनके पास इतनी दौलत आई कहां से?  

विभागीय सूत्र बताते हैं कि बीते कुछ वर्षों में प्रवीण मिश्रा ने अपने व्यवसाय में कई सौ करोड़ का निवेश किया है। इसमें माल रोड स्थित होटल गीतिका, स्वरूप नगर स्थित गीतिका अपार्टमेंट, मंधना स्थित थीम पार्क ब्लू वर्ल्ड शामिल हैं। इसके अलावा ब्लू वर्ल्ड के बगल में ही लग्जरी होटल का निर्माण जारी है। इन प्रतिष्ठानों के निर्माण में कितना खर्च आया है इसकी जांच के लिए पेशेवर मूल्यांकनकर्ता बुलाए गए हैं

विभागीय सूत्र बताते हैं कि प्रवीण मिश्रा ने ब्लू वर्ल्ड के निर्माण में 80 करोड़ रुपये का खर्च दिखाया है। विभाग को शक है कि इसमें इससे ज्यादा का निवेश हुआ है। इसका शुभारंभ 2015 में हुआ था। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इसका उद्घाटन किया था। उद्घाटन के मौके पर ही जमीन के विवाद को लेकर थीम पार्क की शुरुआत चर्चा में आई थी। अब इनके सभी प्रतिष्ठानों के निर्माण और भूमि खरीद में आए खर्च की जांच की जा रही है। 

आयकर विभाग ने व्यवसायी प्रवीण मिश्रा के पिछले रिटर्न की भी पड़ताल शुरू कर दी है। देखा जा रहा है कि उनमें इन्होंने संपत्तियों की कितनी कीमत दिखाई। कितना रिटर्न जमा किया और कितनी कमाई की। आयकर अफसर ब्लू वर्ल्ड निर्माण से पहले इनकी आय और कारोबार के विस्तार की भी जांच कर रहा है। 

You May Also Like

English News