कहीं आपका भी कंप्यूटर नहीं हुआ हैक ? इन 5 तरीकों से जाने और बचे!

शुक्रवार की रात से ही पूरी दुनिया में साइबर अटैक से खलबली मची है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 90 देश इस साइबर हमले से प्रभावित हुए हैं। यहां तक कि अमेरिका के अस्पतालों में कामकाज भी ठप हो गया है। ऐसे में आम यूजर्स भी हैकर्स के निशाने हैं। इन पांच तरीकों से आप जान सकते हैं कि आपका कंप्यूटर/लैपटॉप सेफ है या वह साइबर हमले की चपेट में आ चुका है?
1. कंप्यूटर में नए सॉफ्टवेयर/ऐप दिखना
यदि आपके कंप्यूटर में कुछ नए ऐप या सॉफ्टवेयर दिख रहे हैं तो तुरंत सावधान हो जाएं। इसके अलावा कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल के अनइंस्टॉल एंड चेंज अ प्रोग्राम में जाकर चेक करें कि कौन-सा सॉफ्टवेयर कब इंस्टॉल हुआ है और उसे आपने इंस्टॉल किया है या नहीं। ऐसे प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर को जितना जल्दी हो सके डिलीट/अनइंस्टॉल करें।
2. ऑपरेटिंग सिस्टम या सॉफ्टवेयर का अपडेट होना
कंप्यूटर पर साइबर अटैक की सबसे बड़ी पहचान यही है कि हैकर्स आपके सिस्टम को अपडेट कराते हैं और इसी के साथ वे अपने सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम को भी आपके सिस्टम में इंस्टॉल कराते हैं। बचने का तरीका है कि ऑपरेटिंग सिस्टम का ऑटो अपडेट बंद कर दें।
3. कंप्यूटर पासवर्ड चेंज
यदि आपका सिस्टम फॉरगेट पासवर्ड मांग रहा है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि हो सकता है कि आपका कंप्यूटर हैकर्स के कब्जे में हो। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आपके सिस्टम में दो या अधिक यूजर्स अकाउंट दिखें। तो आप समझ जाइए कि आप हैक हो चुके हैं।
4. इंटरनेट ब्राउजर का होम पेज चेंज होना
यदि आपको लगता है कि आपके सिस्टम के ब्राउजर की सेटिंग चेंज हुई है तो सावधान हो जाएं। कई बार ऐसा होता है कि आपके ब्राउजर का होमपेज गूगल होता है और अचानक से बिंग या याहू हो जाता है, जबकि अपने-आप सेटिंग चेंज होने का कोई सेंस नहीं बनता।
 

You May Also Like

English News