कहीं नहाते समय आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? ये है सही तरीका

अधिकतर लोगों को लगता है कि वो नहाने के बाद पूरे दिन के लिए फ्रेश हो जाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो नहाने के बावजूद फ्रेश महसूस नहीं करते. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको अपने नहाने की कुछ आदतों में थोड़े बदलाव करने की जरूरत है. आइए जानें, पूरे दिन फ्रेश रहने के लिए आपको नहाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और क्यों…कहीं नहाते समय आप भी तो नहीं करते ये गलतियां? ये है सही तरीका
 

ज्यादातर लोग नहाते समय साबुन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि ज्यादा समय तक फ्रेश रहने के लिए साबुन को शरीर पर अच्छे से और ज्यादा इस्तेमाल करना जरूरी होता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. साबुन के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर ज्यादा समय तक फ्रेश नहीं रहता है बल्कि, साबुन में मौजूद क्लीनिंग एजेंट से शरीर में ड्राइनेस आ जाती है. जिसकी वजह से आपको स्किन में खुजली और जलन भी महसूस हो सकती है.
 

नहाते समय पुराना लूफा इस्तेमाल करने से बचें. क्योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया आपकी बॉडी पर चिपक जाते हैं. जिस कारण आप फ्रेश होने के बजाए पहले से ज्यादा गंदे हो जाते हैं. इसलिए अपने नहाने के लूफा को हर तीन महीने के बाद बदलते रहें.
 

सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने में बड़ा सुकून मिलता है. लेकिन ये स्किन से मॉइस्चर को सोख लेता है. जिस कारण स्किन में खुजली और खिचाव महसूस होने लगता है. इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बॉडी का टेंपरेचर बिगड़ जाता है और आपको नहाने के फौरन बाद ही पसीने आने लगते हैं.  पसीनों के कारण बॉडी से बदबू भी आ सकती है. इसलिए नहाने में ज्यादा गर्म पानी की बजाय हल्के गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें.
 

जिस तरह आपको ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए, ठीक उसी तरह ज्यादा ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए. ज्यादा ठंडे पानी से नहाने से शरीर में अकड़न हो सकती है और शरीर में दर्द महसूस हो सकता है.
 

नहाते समय अपने बालों पर इस्तेमाल किए हुए हेयर प्रोडक्ट्स को शरीर के बाकी हिस्सों पर ना आने दें. ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक, हेयर प्रोडक्ट्स में कुछ ऐसे केमिकल्स मौजूद होते हैं जो स्किन में जलन और इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं.
 

ज्यादा देर तक नहाना आपकी स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. कभी भी नहाने में 10 मिनट से ज्यादा का समय ना लगाएं.
 

अगर आपको लगता है कि आपकी स्किन काफी रूखी-सूखी है तो कभी भी नहाने के बाद स्किन को तौलिए से साफ ना करें.
 

स्किन को ज्यादा समय तक कोमल और मुलायम बनाए रखने के लिए नहाने के फौरन बाद ही बॉडी पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

You May Also Like

English News