कही, इंटरव्यू के समय इस गलती की वजह से न रुक जाये आपका सिलेक्शन

यह बात ठीक हैं कि, एक अच्छी नौकरी पाने के लिए अच्छा ज्ञान और योग्यता का होना अत्यंत आवश्यक है. लेकिन हमें इस बात से भी परिचित रहना चाहिए कि, हमारे द्वारा दिया जाने वाला इंटरव्यू भी हमें नौकरी दिलाने में एक बड़ी भूमिका अदा करता है. कही, इंटरव्यू के समय इस गलती की वजह से न रुक जाये आपका सिलेक्शनजनकपुर सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में कई पदों पर निकली वैकेंसी…

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुतबिक, एक रिक्रूटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी में चीफ पीपल ऑफिसर रेचल बिटे ने बताया है कि, अक्‍सर कैंडिडेट इंटरव्यू देते वक्त ऐसी दो गलतियां कर देते हैं, जिस वजह से वह नौकरी खो देते हैं. उन्होंने कहा कि वह एप्पल और इंच्युइट में रिक्रूटर और एचआर एग्जिक्युटिव रह चुकीं हैं. जहां उन्होंने 6,000 से ज्यादा लोगों का इंटरव्यू लिया.

आपको इंटरव्यू से जुड़ी निम्नलिखित गलतियों को करने से बचना चाहिए…

– इंटरव्यू के समय आपका क्रोधित रवैया आपके खुद के लिए नकारात्मक साबित हो सकता है. बात चाहे इंटरव्यू की हो या कहीं ओर की एक बेहतर व्यक्ति में यह शोभा नही देता हैं. 

– आप यह ध्यान रखें कि, अगर आप नौकरी को पूर्णतः पाना चाहते हैं, तो इंटरव्यू के समय आपको भी सवाल पूछना आवश्यक है. इंटरव्यू कभी भी वन साइडेड नहीं होना चाहिए. 

– इंटरव्यू के लिए जाए तब ऐसे कपड़ों का चयन करें, जो तड़क-भड़क वाले न हों. अर्थात इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़ों को प्राथमिकता दे. 

– इंटरव्यू में स्वयं के आत्मविश्वास से नियोक्ता को भलीभांति परिचित करा दे. अर्थात आप किसी भी सवाल का जवाब इतनी गंभीरता और संतुष्टिपूर्ण तरीके से दे कि, आपका आत्मविश्वास साफ़ झलके.

– इंटरव्यू के लिए जो भी समय तय किया गया हो. उससे पहले पहुँचने की कोशिश करे. लेटलतीफी आपकी लापरवाही को दर्शा सकती है.

You May Also Like

English News