कांगो में इबोला का कहर, अब तक 55 की मौत, मुफ्त इलाज कराएगी सरकार

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के पूर्वी भाग में इस महीने इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हो गई है. वहीं सरकार ने अगले तीन महीने तक इस बीमारी का इलाज निशुल्क करने की घोषणा की है.केंद्र सरकार ने केरल बाढ़ को गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित किया, राष्ट्रीय स्तर पर मिलेगी मदद

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा बुलेटन में कहा कि बेनी के नजदीक मबालको-मांगीना में पांच लोगों की मौत के बाद यह संख्या बढ़ी है. इबोला का सबसे अधिक प्रकोप उत्तरी कीवु प्रांत है.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘रक्तस्रावी बुखार के सभी 96 मामलों में से 69 को इबोला होने की पुष्टि हो गई है और अन्य 27 को संभावित मामलों के तौर पर देखा जा रहा है.’’

इस बीच, बीमारी से निपटने के लिए तैनात चिकित्सीय दल ने वायरस के संपर्क में आने वाले लोगों की संभावित संख्या को परीक्षण के बाद 2157 से घटा कर 1609 कर दिया है.

बेनी के मेयर जीन एडमॉन्ड नयोनी मासूम्बुको बवांनाकावा ने घोषणा की कि सरकार ने बेनी, मबालको-मांगीना और ओइका में अगले तीन महीने तक इबोला का मुफ्त इलाज करने का फैसला लिया है.

चिकित्सादल के प्रभारी डॉ बाथ नज्जोलोको तंबवे ने कहा, इसका उद्देश्य ‘‘वित्तीय बाधा को दूर करना था जो लोगों को स्वास्थ्य केंद्र में जाने से रोक सकती थी.

You May Also Like

English News