कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहले विदेशी दौरे पर 7 जनवरी को बहरीन जाएंगे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अगले सप्ताह बहरीन के दौरे पर जाएंगे, जो उनकी अध्यक्ष पद संभालने के बाद पहली विदेशी यात्रा होगी. इस यात्रा पर वह एनआरआई समुदाय को संबोधित करेंगे और उनके बहरीन के प्रधानमंत्री से मिलने की संभावना है.कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहले विदेशी दौरे पर 7 जनवरी को बहरीन जाएंगे राहुल गांधी

चारा घोटाला: आज नहीं हो पाई लालू समेत 16 आरोपियों पर सुनवाई, कल आयेगा फैसला

पार्टी सूत्रों के अनुसार, गांधी बहरीन राजघराने के राजकीय अतिथि होंगे और आठ जनवरी को वहां बसे एनआरआई सदस्यों को संबोधित करेंगे. वह सात जनवरी को बहरीन के लिए रवाना होंगे और उनके नौ जनवरी तक वापस लौटने की संभावना है.

इसके अलावा उनका ग्लोबल सीईओ के साथ बातचीत का भी कार्यक्रम है. साथ ही स्थानीय कारोबारियों से भी कांग्रेस अध्यक्ष मुलाकात करेंगे.

राहुल गांधी को वहां बसे एनआरआई सदस्यों ने ही आमंत्रित किया है. सूत्रों ने कहा कि गांधी के बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और शाही परिवार के सदस्यों से मिलने की संभावना है.

राहुल का अमेरिका-नॉर्वे दौरा

कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले राहुल गांधी अमेरिका और नॉर्वे के दौरे पर गए थे. राहुल ने अगस्त-सितंबर 2017 में नॉर्वे का दौरा किया था और वहां के केंद्रीय बैंक के प्रमुख और ओस्लो के मेयर से मुलाकात की थी. 

इसके बाद राहुल गांधी अमेरिका गए जहां उन्होंने 11 सितंबर को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बार्कले में ‘इंडिया एट 70: रिफ्लेक्शन्स ऑन द पाथ फॉरवर्ड’ विषय पर भाषण दिया.

राहुल के इस दौरे की काफी चर्चा हुई और भारतीय जनमानस में उनकी गंभीर छवि गढ़ने में इस अमेरिकी दौरे का अहम रोल रहा. बता दें कि 1949 में बार्कले में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भी भाषण दिया था.

PM मोदी भी जाने वाले हैं बहरीन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कुछ दिन बाद बहरीन के दौरे पर जाने वाले हैं. साल 2016 में भारत और बहरीन के बीच कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे. इनमें खास तौर पर अवैध मानव तस्‍करी विशेषकर महिलाओं और बच्‍चों के अवैध कारोबार को रोकने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए.

You May Also Like

English News