कांग्रेस का बड़ा आरोप- सांप्रदायिकता के खिलाफ थीं श्रीदेवी, इसलिए BJP ने हटवाया उनका नाम

अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत के बाद हर दिन नए तथ्य सामने आ रहे हैं। पहली खबर में जहां उनकी मौत की वजह कार्डियक अरेस्ट बताया गया था वहीं सोमवार को आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनकी मौत का कारण अधिक शराब का सेवन बताया जा रहा है। पूरे मामले में अभी भी सस्पेंस बना हुआ है।  मौत की वजह आखिर है क्या?कांग्रेस का बड़ा आरोप- सांप्रदायिकता के खिलाफ थीं श्रीदेवी, इसलिए BJP ने हटवाया उनका नाम

वही मध्यप्रदेश विधानसभा में मंगलवार को उस वक्त हंगामे के हालात बने, जब मालूम पड़ा कि दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने वाली सूची से कथित तौर पर बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का नाम हटा दिया गया है। 

विपक्षी दल कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जताई। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि चूंकि श्रीदेवी सांप्रदायिकता के खिलाफ काम करती थीं, इस वजह से भाजपा के दबाव में सरकार ने उनका नाम हटवा दिया। हालांकि सरकार के मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने इस आरोप को गलत बताते हुए इसे विधानसभा का कार्यक्षेत्र बताया।

सूत्रों के अनुसार, सोमवार तक कथित तौर पर श्रीदेवी का नाम उक्त सूची में था, लेकिन शाम को पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद एनवक्त पर उनका नाम हटा दिया गया। बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का मंगलवार को दूसरा दिन था। कार्यसूची में जिन 11 व्यक्तियों के निधन के उल्लेख के साथ सदन में श्रद्धांजलि दी जाना थी, उनमें श्रीदेवी के साथ दिग्गज अभिनेता शशि कपूर का नाम भी था। हालांकि मंगलवार की सुबह संशोधित सूची से श्रीदेवी और शशि कपूर दोनों के ही नाम गायब थे। 

विधानसभा परंपरा के अनुसार विधानसभा के पहले दिन दिवंगत हस्तियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। सोमवार को बजट सत्र का पहला दिन था। उस दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होना था, इसलिए सदन में निधन उल्लेख नहीं किया गया। 

मंगलवार के लिए जो कार्य सूची बनी, उसमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी के अलावा 11 अन्य नाम थे। इनमें फिल्म अभिनेता शशि कपूर और अभिनेत्री श्रीदेवी का भी नाम था लेकिन सोमवार दोपहर बाद जब यह खबर आई कि श्रीदेवी की मौत बाथटब में डूबने की वजह से हुई है। उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह भी पता चला कि मरते वक्त उन्होंने शराब पी रखी थी। ऐसे में बीजेपी के नेताओं ने कार्य सूची में से उनका नाम हटाने का फैसला किया।  

कार्यसूची के अनुसार इन दिवंगतों को दी जानी थी श्रद्धांजलि 

इन दिवंगतों को दी जानी थी श्रद्धांजलि – फोटो : मध्यप्रदेश विधानसभा की वेबसाइट से साभार
कार्यसूची के अनुसार इन दिवंगतों को दी जानी थी श्रद्धांजलि 

  1. श्रीनिवास तिवारी, मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष
  2. सुरेश सेठ, भूतपूर्व विधायक
  3. पूरन सिंह बेड़िया, भूतपूर्व विधायक
  4. केशरबाई डामर, भूतपूर्व विधायक
  5. रघुनाथ झा, पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री
  6. शशि कपूर, फिल्म अभिनेता
  7. श्रीदेवी कपूर, फिल्म अभिनेत्री
  8. भरत नारायण श्रीवास्तव, मध्यप्रदेश विधानसभा के भूतपूर्व सचिव एवं
  9. जम्मू-कश्मीर के राजौरी में पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई गोलीबारी में शहीद जवान

संशोधित सूची मध्यप्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

You May Also Like

English News