कांटेक्ट लैंस पहुंचा सकता है आपकी आँखों को नुकसान

आज के समय में पौष्टिक आहारों की कमी के कारण ज्यादातर लोगों की आंखें कमजोर हो जाती हैं.  आजकल लोग फैशनेबल दिखने के कारण आंखों पर चश्मे की जगह कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं. पर क्या आप जानते हैं आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाने से आपकी आंखों को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज के समय में पौष्टिक आहारों की कमी के कारण ज्यादातर लोगों की आंखें कमजोर हो जाती हैं.  आजकल लोग फैशनेबल दिखने के कारण आंखों पर चश्मे की जगह कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं. पर क्या आप जानते हैं आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाने से आपकी आंखों को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं.   1- अगर आप लंबे समय तक अपनी आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाकर रखते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राई होने लगती हैं. और आंखों के टियर सूख जाते हैं. इसके अलावा देर तक लेंस लगाने के बाद इसे हटाने से आपकी आंखों में जलन भी हो सकती है.   2- अगर आप प्लास्टिक या सिलिकॉन लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की पलकों में सूजन की समस्या हो सकती है. अगर आपकी आंखों में सूजन है तो ऐसे में आंखों में कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल ना करें.   3- कांटेक्ट लेंस को आंखों में लगाने से आंखों में इंट्राकुलर नाम के तरल पदार्थ का निर्माण होने लगता है. जो आंखों की रेटिना पर जमा हो जाता है. जिससे आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है.   4- आंखें बहुत सेंसिटिव होती हैं जिसके कारण आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है. अगर आप अपनी आंखों में कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इसे आंखों में लगाने से पहले अच्छे से सोल्यूशन से साफ कर लें.

1- अगर आप लंबे समय तक अपनी आंखों में कांटेक्ट लेंस लगाकर रखते हैं तो इससे आपकी आंखें ड्राई होने लगती हैं. और आंखों के टियर सूख जाते हैं. इसके अलावा देर तक लेंस लगाने के बाद इसे हटाने से आपकी आंखों में जलन भी हो सकती है. 

2- अगर आप प्लास्टिक या सिलिकॉन लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों की पलकों में सूजन की समस्या हो सकती है. अगर आपकी आंखों में सूजन है तो ऐसे में आंखों में कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल ना करें. 

3- कांटेक्ट लेंस को आंखों में लगाने से आंखों में इंट्राकुलर नाम के तरल पदार्थ का निर्माण होने लगता है. जो आंखों की रेटिना पर जमा हो जाता है. जिससे आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है. 

4- आंखें बहुत सेंसिटिव होती हैं जिसके कारण आंखों में इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है. अगर आप अपनी आंखों में कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो इसे आंखों में लगाने से पहले अच्छे से सोल्यूशन से साफ कर लें. 

You May Also Like

English News