कानपुर ट्रेन हादसे में मोदी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, जताई सवेंदनशीलता

कानपुर: UTTAR PRADESH में KANPUR के पास पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई।

कानपुर ट्रेन हादसे में मोदी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, जताई सवेंदनशीलता

नोटबंदी पर पीएम मोदी को मिला बड़ा धोखा, जिगरी यार ने मारी पलटी

पुलिस ने इस आंकड़े की पुष्टि कर दी है। आशंका है कि मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। हादसे में कम से कम 150 लोग घायल हुए हैंं। इनमें से कई लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है।

 
63 लोगों की मौत की पुष्टि
यूपी के एडीजी (लॉ ऐंड ऑर्डर) दलजीत सिंह चौधरी ने एएनआई को बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या 63 हो गई है। उन्होंने कहा कि क्षतिग्रस्त डिब्बे बुरी तरह पिचक गए हैं, इसलिए राहत कार्य में देरी हो रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसा कानपुर के पास पुखरायां में रविवार तड़के साढ़े तीन बजे के बीच हुआ। ट्रेन इंदौर से पटना जा रही थी। हादसे की जानकारी मिलने के बाद मेडिकल टीमें दुर्घटनास्थल की तरफ रवाना हो गई हैं। हादसा किस वजह से हुआ, अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है।
 
3.5 लाख का मुआवजा
केंद्र सरकार ने मामले में मुआवजे का ऐलान कर दिया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मृतकों को साढे तीन लाख और घायलों को 50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा। मंत्री ने साथ ही जानकारी दी कि मामूली रूप से घायल को सरकार 25 हजार देगी।
 
अखिलेश ने दिए निर्देश
भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा कि दुर्घटनास्थल पर मेडिकल टीमों को रवाना कर दिया गया है और राहत और बचाव कार्य चल रहा है। उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने डीजीपी को निजी तौर पर राहत और बचाव कार्य की निगरानी करने के निर्देश दे दिए हैं।
 
 रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि राहत और बचाव कार्य जारी है और मामले पर नजर रखी जा रही है। 
 
ये डिब्बे पटरी से उतरे
रेलवे के मुताबिक जो डिब्बे पटरी से उतरे हैं उनमें सीटिंग कम लगेज रेक और GS,GS,A1,B1/2/3,BE,S1/2/3/4/5/6 हैं। एसी की बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं हैं।
 
रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
रेलवे की तरफ से जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, वह इस प्रकार है: झांसी-05101072, उरई-051621072, कानपुर-05121072 , पुखरायां- 05113-270239।
 

You May Also Like

English News