कानपुर में आयोजित ‘स्टार्टअप निर्माण’ कार्यक्रम में विशेषज्ञों दी ये बड़ी सलाह

‘उत्थान : अ स्टार्टअप निर्माण’ कार्यक्रम कानपुर के रूमा स्थित केआईटी में बुधवार को शुरू हुआ। इसमें विशेषज्ञों ने स्टार्टअप के बारे में बताया। दि इंडस एंटरप्रिन्योरशिप (टाई) यूपी चैप्टर और आईआईटी कानपुर के सिंडिकेट बैंक एंटरप्रिन्योरशिप रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (एसबीईआरटीसी) के संयुक्त कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 500 से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराए थे। कानपुर में आयोजित 'स्टार्टअप निर्माण’ कार्यक्रम में विशेषज्ञों दी ये बड़ी सलाह सीजन के पहले कोहरे का कहर: यमुना एक्सप्रेस-वे पर इस तरह से एक के बाद एक भिड़ीं गाड़ियां, देखे विडियो

बुधवार को इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (आईएमआई) दिल्ली के प्रो. आशुतोष खन्ना, ई-स्पिन नैनोटेक के फाउंडर संदीप पाटिल, न्यू जेन एप्स के फाउंडर अनुराग रस्तोगी और एमकेटी सॉफ्टवेयर के फाउंडर अमित तिवारी ने लोगों से बातचीत की। अलग-अलग सेशन में इन विशेषज्ञों ने बताया कि आप नए बिजनेस के लिए कैसे आइडिया जनरेट कर सकते हैं। 

इस दौरान प्रोफेसर आशुतोष खन्ना ने लोगों को बताया कि सबसे पहले ऐसा आइडिया सोचो जो बिल्कुल अलग हो। उससे लोगों का क्या लाभ होगा तभी उस आइडिया पर किया गया बिजनेस सक्सेस होगा। कहा कि अगर हमें गाय से बिजनेस करना है तो सबसे पहले ऐसे 10 प्वाइंट बनाने होंगे जिनसे हम गाय से बजनेस करके पैसा बना सकें। इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम में आये हुए युवाओं ये टिप्स दिया कि पूरे कॉन्फिडेंस के साथ अपने बिजनेस प्लान को आगे बढ़ाओ और उसका बेस तैयार कर बस जुट जाओ। शुरुआत मेंं कठिनाई आयेगी लेकिन बाद में आपका बिजनेस केवल आपके आइडिया की बदौलत आपकी पहचान बना देगा।

इस मौके पर कानपुर यूनिट के जीएम रविंद्र सुपेकर ने बताया एक अच्छे विचार के साथ लोगों की आवश्यकताओंं का समन्वय बहुत जरूरी है। जीवन में उत्थान के लिए बहुत जरूरी है आपका आइडिया कैसा है आइडिया अच्छा हुआ तो आप उससे अपना ही नहीं देश का भी विकास कर सकते हैं। 

You May Also Like

English News