कान के इंफेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए करें ये उपाय..

कान में इंफेक्शन दर्द का कारण बन जाता है. कान में इन्फेक्शन बैक्टीरिया, वायरस या फंगस के कारण हो सकता है. इससे राहत पाने के लिए कई तरह की दवाएं मार्केट में उपलब्ध है. इनमे ईयर ड्राप सामान्यतः सभी के घर में पाया जाता है. किन्तु इससे आप नैचुरल तरीके से भी राहत पा सकते है.कान के इंफेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए करें ये उपाय..सावधान: इस मानसून में बढ़ सकता है आंखो के संक्रमित होने की आशंका, जानिए इससे कैसे बचे..

इसके लिए लहसुन के रस इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है. कान में इंफेक्शन से राहत पाने के लिए कच्चे लहसुन का रस कान में डाल सकते है. दो बूंद लहसुन का रस एक बूंद जैतून का तेल मिक्स करें, इस पेस्ट को बैक्टीरिया मारने के लिए शक्तिशाली माना जाता है. चाहे तो एक कपास की गेंद लें और इस पेस्ट में भिगोए.

कपास की गेंद को कुछ देर तक अपने कानों में रखे. यह इंफेक्शन से बचने के अलावा चक्कर, पेट में दर्द, असामान्य रक्तस्त्राव या चोट, मितली या उल्टी, योनि स्राव और इचिंग में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह उपाय अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

You May Also Like

English News