कार के टायर और इंजन से दौड़ेगी बाइक, डिजिटल मीटर बताएगा रास्ता

बालाघाट के आईटीआई के छात्र वैभव बाजपेयी ने कबाड़ की मदद से रेसिंग बाइक तैयार की है जो कि कई मायनों में अनूठी है। इसमें उसने न केवल कार का इंजन लगाया है बल्कि टायर भी बीएमडब्ल्यू व केटीएम ड्यू के। इसकी रफ्तार 140 किमी प्रति घंटे है। व्यक्तिगत तौर पर इसकी टेस्टिंग की जा चुकी है।

स्पीड व इंजन कंजेक्शन की टेस्टिंग कर रफ्तार और माइलेज का पता लगाया गया है। इसे ‘अमर जवान नाम” दिया है। इसमें डिजिटल मीटर भी लगाया है, जो गूगल मैप से जुड़ा है जो चालक को रास्ता दिखाएगा और रफ्तार भी बताएगा।

तकनीकी मानकों में इसकी टेस्टिंग एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) द्वारा की जानी शेष है। बाइक को बनाने में करीब 18 माह का समय लगा है औक करीब 2 लाख 80 हजार रुपए का खर्च आया है।

कार के टायर और इंजन से दौड़ेगी बाइक

– तीन टंकियों को मोडिफाई कर 22 लीटर की पेट्रोल टंकी लगाई

– करीब 2 मीटर लंबाई

– रफ्तार 140 किमी प्रति घंटे

– 3 सिलेंडर व 8 गियर। 4 फॉरवर्ड व 4 रिवर्स गियर

ये है नया

-डिस्कब्रेक के साथ शूब्रेक भी

-टेलिस्कोपी सस्पेंशन, एक्सटेंडिट हैंडल प्लेट सामने के टायर मोटे होने की वजह से अलग से बनाई गई है।

-पेट्रोल टैंक में स्पलेंडर बाइक की 2 टी का उपयोग। एक पेट्रोल इंटेक करेगी, दूसरी एग्जास्ट।

ऑटो एक्सपो में भेजी जाएगी

यह बाइक ऑटो एक्सपो में शामिल होने भेजी जाएगी। इसके बाद इसे एआरएआई से तकनीकी मानकों के परीक्षण के बाद ही एनओसी के लिए भेजा जाएगा। तब ही यह बाइक बाजार में अपनी नई पहचान लेकर आ सकेगी।

बचपन का शौक बना जीवन का सपना

वैभव (18) पिता संजीव बाजपेयी इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड से एक निजी कॉलेज में सेकंड ईयर का छात्र है। 2015 में उसने घर में रखी पुरानी बाइक को मोडिफाई किया था। पिता संजीव बताते हैं कि बेटे का बचपन का शौक उसके जीवन का सपना बन गया।

You May Also Like

English News