काले चने खाओ और घोड़े जैसे ताक़तवर हो जाओ

काले चने के फायदे – प्रोटीन, नमी, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर काले चने की खासियत को आयुर्वेद में भी काफी स्वास्थ्यवर्धक बताया गया है.

काले चनेकाले चने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. दिमाग को तेज और चेहरे को सुंदर बनाता है. अंकुरित चना खाने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है अंकुरित चने को सुबह खाली पेट खाने से काफी फायदे मिलते हैं.

चलिए देखते है काले चने के फायदे –

1- वजन घटाने में मददगार

चने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए वजन घटाने में काफी मदद मिलता है.

2 – हिमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार

काले चने में आयरन की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. इसके लगातार सेवन से हिमोग्लोबिन बढ़ता है. और एनीमिया जैसे रोग से मुक्ति मिलता है.

3 – डायबिटीज के लिए बेहद लाभदायक

डायबिटीज के रोगी अगर गेहूं के आटे की जगह चने के आटे की रोटी खाएं, तो उनके ब्लड का ग्लूकोज लेवल सामान्य हो जाता है.

4 – गर्भवती स्त्री के लिए लाभदायक

गर्भवती स्त्री को अगर बार-बार उल्टी आता है, तो इस समस्या से निजात पाने के लिए रोज रात को काले चने भिगा कर रखें और सुबह को चने का वह पानी पीने से उल्टी और नौशिया की समस्या दूर हो जाती है.

5 – हार्ट के रोगियों के लिए रामबाण

काला चना हार्ट के पेशेंट के लिए रामबाण की तरह काम करता है. इसके लगातार सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है. और ब्लड प्रेशर भी नार्मल रहता है. और से हार्ट की आर्टरीज को ब्लॉक होने से रोकता है.

6 – पीलिया

रोज रात को एक मुट्ठी चना पानी में भीगा कर रखें. और सुबह चने में गुड़ मिलाकर खाने से पीलिया रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है.

7 – सूखी खांसी

रोज रात को खाने के बाद भुने चने खाकर, एक गिलास गर्म दूध पीने से श्वास की नली में जमा कफ साफ हो जाता है और सूखी खांसी में काफी राहत मिलता है.

8 – सफेद दाग और कुष्ठ

अंकुरित चने के लगातार सेवन से इस रोग से छुटकारा मिलता है.

9 – शीघ्रपतन की समस्या

जिन पुरुष में शीघ्रपतन की समस्या है, उसे भुने हुए चने को पीसकर उसमें चीनी या शक्कर मिलाकर रोज खाना चाहिए. इससे समस्या दूर हो जाती है.

10 – बाबासीर और कफ

बाबासीर और कफ से पीड़ित व्यक्ति को काले चने का लगातार सेवन करना चाहिए. एक मुट्ठी चना रात को पानी में भिगोकर रख दें, और सुबह को खाली पेट भीगे चने खाकर उसके पानी भी पी लें. इससे काफी फायदा मिलता है.

ये है काले चने के फायदे – तो क्यों ना आज से हम सुबह के नाश्ते की शुरुआत अंकुरित चने से करें और हेल्दी बने रहें.

 

You May Also Like

English News